समापन समारोह में गोल्‍ड मेडलिस्‍ट अवनि लेखरा होंगी भारत की ध्‍वजवाहक- tokyo Paralympics 2020 closing ceremony Avani Lekhara to be India flag-bearer – News18 Hindi

0
6


टोक्‍यो. निशानेबाज अवनि लेखरा (Avani Lekhara) रविवार को यहां टोक्यो पैरालंपिक (Tokyo Paralympics 2020) के समापन समारोह में भारतीय दल की ध्वजवाहक होंगी. 19 साल की निशानेबाज ने शुक्रवार को 50 मीटर राइफल थ्री पॉजिशन एसएच1 ब्रॉन्‍ज मेडल जीतने से पहले सोमवार को महिलाओं की आर-2 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 स्पर्धा में गोल्‍ड मेडल जीता था.
भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) के एक अधिकारी ने बताया कि अवनि ध्वजवाहक होंगी और समापन समारोह के दौरान भारतीय दल में 11 प्रतिभागी होंगे. जयपुर की 19 साल की निशानेबाज को 2012 में हुई कार दुर्घटना में रीढ़ की हड्डी में चोट लग गयी थी, जिसके बाद से उनके शरीर का निचला हिस्सा लकवाग्रस्त है.

एक ही पैरालंपिक में कई मेडल जीतने वाले पहली भारतीय महिला

लेखरा एक ही पैरालंपिक में कई पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला हैं. उनसे पहले जोगिंदर सिंह सोढ़ी एक ही पैरालंपिक में कई पदक जीतने वाले पहले भारतीय थे. उन्होंने 1984 पैरालंपिक में एक रजत और दो कांस्य पदक जीते थे. मौजूदा खेलों में निशानेबाज सिंहराज अडाना भी इस सूची में शामिल हो गए है, उन्होंने रजत और कांस्य पदक अपने नाम किया.

टोक्‍यो मेडलिस्‍ट डीएम सुहास, क्रिकेट से खेलों में रखा कदम, जानें फिर कैसे बने बैडमिंटन स्‍टार

Tokyo Paralympics : शटलर प्रमोद भगत ने भारत को टोक्यो पैरालंपिक में दिलाया चौथा गोल्ड, मनोज सरकार को ब्रॉन्ज

पैरालंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह में 24 अगस्त को गोला फेंक के एथलीट टेक चंद भारतीय ध्वजवाहक बने थे. उन्होंने ऊंची कूद में यहां रजत पदक जीतने वाले एथलीट मरियप्पन थांगवेलु की जगह ली थी, जो टोक्यो की उड़ान के दौरान कोविड-19 से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद पृथकवास में थे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here