सावन माह को लेकर प्रशासन सतर्क: कांवड़ यात्रा, शिवरात्रि व धार्मिक पंडालों के लिए नए नियम, जानें डिटेल

0
12


मेरठ. मेरठ के जिलाधिकारी दीपक मीणा ने 14 जुलाई से शुरू होकर 12 अगस्त तक चलने वाली कांवड़ यात्रा एवं विभिन्न शिव मंदिरों पर महाशिवरात्रि मेले को लेकर बैठक की. इसमें जिलाधिकारी ने कांवड़ यात्रा से लेकर विभिन्न मंदिरों पर जलाभिषेक तक के कार्यक्रमों को प्लास्टिक मुक्त रखने के लिए विशेष प्लान तैयार किया है. डीएम ने कहा कि पूरे कार्यक्रम को प्लास्टिक मुक्त बनाये जाने के लिए विशेष कदम उठाए जाएं. कांवड यात्रा मार्गों को तत्काल गड्डा मुक्त कराना सुनिश्चित करें. साथ ही स्वच्छ पेयजल, घाटों का निर्माण, साफ-सफाई, शौचालय, गोताखोरों की सूची, प्रकाश व्यवस्था, जर्जर ताल, पोल, अनवरत विद्युत संचालन की व्यवस्था की जाए.

जिलाधिकारी ने इस दौरान कहा कि संवेदनशील स्थानों का चिन्हांकन कर शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में समस्त स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जाने सुनिश्चित किये जाएं. उन्होंने निर्देशित करते हुये कहा कि संबंधित अधिकारियों का डयूटी चार्ट बनाते हुये रोस्टर के अनुसार डयूटी लगाई जाए तथा कंट्रोल रूम संचालित किया जाए. ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के सभी मार्गों पर पूर्व के वर्षों में लगाये गये शिविर का अवलोकन करते हुये संबधित क्षेत्रीय मजिस्ट्रेट शर्तों के अधीन शिविर लगाये जाने हेतु अनुमति प्रदान करेंगे.

पंडाल और भंडारे के लिए माननी होंगी शर्तें
डीएम ने संबंधित अधिकारियों को पंडाल, शिविर भंडारे लगाने की अनुमति शर्तों के अनुसार देने को कहा है. उन्होंने कहा कि इस बात का ध्यान रखा जाये कि कोई भी पंडाल सड़क के बिल्कुल पास में नहीं लगाये जाएं. जिलाधिकारी ने निर्देश देते हुये कहा कि संबंधित एसडीएम एवं सीओ अपने-अपने क्षेत्रों का भ्रमण करते हुये पूरा रूट चार्ट तैयार कर आवश्यकतानुसार एक्शन लें. संवेदनशील स्थानों का चयन करते हुये अभी से आवश्यक कार्रवाई करें.

एसएसपी ने पुलिस को दिए निर्देश
मेरठ के एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने कहा कि सभी संबंधित विभाग विभागवार नोडल नामित कर लें तथा संबंधित सीओ, एसडीएम रूटों का ठीक प्रकार से भ्रमण कर स्थानीय स्तर पर बैठक कर कार्रवाई सुनिश्चित कर लें. कांवड यात्रा वाले मार्गों पर पड़ने वाले होटल, ढाबों के स्वामियों से वार्ता करते हुये खाने की रेट लिस्ट प्रत्येक ढाबे पर निर्धारित स्थान पर लगाने के लिए कार्रवाई समय से कर ली जाए.

Tags: Meerut news, UP news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here