स्टार एथलीट दुती चंद की वो प्रेम कहानी जिसने खेल जगत में मचा दी थी हलचल

0
13


दुती चंद की प्रेमकहानी प्रेरणा देती हैं

दुती चंद (Dutee Chand) पहली भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने समलैंगिक रिश्ते को कबूला था

नई दिल्ली. दुती चंद (Dutee Chand) पहली भारतीय एथलीट हैं जिन्होंने अपने समलैंगिक संबंध के बारे में सार्वजनिक तौर पर बयान दिया था. दुती 100 मीटर में रिकॉर्ड बना चुकी हैं और साल 2018 एशियाई खेलों में दो रजत पदक जीतने वाली इस एथलीट के खुलासे ने पूरे खेल जगत में हलचल मचा दी थी. दुती को इस खुलासे के बाद अपने परिवार की नाराजगी और धमकियों का सामना करना पड़ा था. हालांकि वह पीछे नहीं हटी औऱ आज तक अपने पार्टनर के साथ रिश्ते को कायम रखे हुए हैं.

रोहित शर्मा की फोटो पर इस खिलाड़ी का कमेंट,लिखा-ये झाड़ू-पोछा ना मारने की खुशी

आर्चर के कारण ECB को हो सकता था करोड़ों का नुकसान, बोर्ड करेगा सख्त कार्रवाईलंबी लड़ाई के बाद एथलेटिक्स में हुई थी दुती की वापसी
खेल से अलग हॉर्मोन की वजह से रही थीं चर्चा में. इससे पहले शरीर में अधिक पुरुष हार्मोन (टेस्टोस्टेरोन) होने की वजह से भी वो चर्चा में आ गई थीं. टेस्टोस्टेरोन वो हार्मोन है जो पुरुषोचित गुणों को नियंत्रित करता है. इस वजह से उन्हें जुलाई 2014 में ग्लासगो कॉमनवेल्थ खेलों के कुछ दिन पहले ही अयोग्य क़रार दिया गया था. इस स्थिति को हाइपरएंड्रोजेनिज़्म कहते हैं. हालांकि सर्वोच्च खेल अदालत यानी कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन ने दुती के पक्ष में फ़ैसला सुनाया जिसके बाद उन्होंने रिओ ओलिंपिक और दूसरी बड़ी प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया.

गांव में ही शुरू हुई दोनों की प्रेमकहानी

आगे पढ़ें





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here