स्वतंत्रता सेनानियों के 37 परिवार घर जाकर सम्मानित – News18 Hindi

0
8


मंडी. हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में इन दिनों देश भर में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है. इस महोत्सव को हर कोई अपने-अपने तरीके से मना रहा है. मंडी जिला से संबंध रखने वाले भाजपा नेता प्रवीण शर्मा ने आजादी के अमृत महोत्सव पर स्वतंत्रता सेनानियों और उनके परिजनों को उनके घर जाकर सम्मानित करने का बीड़ा उठाया है. इसके लिए उन्होंने सदर क्षेत्र के 55 स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों को चिन्हित किया है, जिसमें से वे अभी तक 37 परिवारों के घर जाकर उन्हें सम्मानित कर चुके हैं.

सम्मान में वे परिजनों को शॉल, टोपी और तिरंगा झंडा भेंट कर रहे हैं. इसी कड़ी में प्रवीण शर्मा अन्य समाजसेवियों के साथ खलियार स्थित स्वतंत्रता सेनानी स्व. राम चंद्र मल्होत्रा के घर पहुंचे. यहां उन्होंने स्व. राम चंद्र मल्होत्रा के पुत्र वाईएन मल्होत्रा, डीएन मल्होत्रा, पुत्रवधु निर्मला मल्होत्रा, पौत्र निपुण और सुबोध मल्होत्रा को सम्मानित किया. स्वतंत्रता सेनानी के परिवार को सम्मान देने प्रवीण शर्मा के साथ शहर के कई गणमान्य लोग मौजूद रहे. सेवानिवृत आयुर्वेद डाक्टर ओम शर्मा और स्थायीन पार्षद अल्कनंदा हांडा ने प्रवीण शर्मा द्वारा चलाई गई इस मुहिम का स्वागत किया और इसके भावी पीढ़ी के लिए सही संदेश बताया.

देश की आजादी में अहम योगदान
बता दें कि स्व. राम चंद्र मल्होत्रा उन स्वतंत्रता सेनानियों में से एक हैं जिन्होंने देश की आजादी में अपना अहम योगदान दिया है. प्रजामंडल मूवमेंट में इन्होंने अपनी सक्रिय भागीदारी निभाई और इस कारण जेल भी गए. अंग्रेजी हकूमत ने इन्हें माफी मांगने पर छः महीने की सजा कम करने की पेशकश दी थी, जिसे इन्होंने ठुकरा दिया और उसके बदले 6 महीनों का अतिरिक्त कारावास भुगता था. 72 वर्ष की आयु में इनका स्वर्गवास हो गया था. स्व. राम चंद्र मल्होत्रा के पौत्र निपुण मल्होत्रा ने उनके पूरे परिवार को सम्मानित करने के लिए प्रवीण शर्मा सहित उनके साथ आए सभी सज्जनों का आभार जताया. बता दें कि प्रवीण शर्मा की इस मुहीम में वे अभी तक मंडी के महान स्वतंत्रता सेनानी स्व. हिरदा राम और स्वामी कृष्णानंद के परिजनों को भी सम्मानित कर चुके हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here