हमारे प्रधानमंत्री का नाम ‘मोदी आदित्यनाथ’! UP के इस स्कूल में जब DM ने ली क्लास तब?

0
8


रिपोर्ट – पीयूष शर्मा

मुरादाबाद. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री का नाम क्या है? ‘रामनाथ कोविंद’! देश के प्रधानमंत्री का नाम? ‘मोदी आदित्यनाथ’! इस तरह के रोचक सवाल जवाब तब हुए जब डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह अचानक स्कूल के निरीक्षण पर निकल पड़े. वह अगवानपुर प्राइमरी स्कूल पहुंचे, जहां जिलाधिकारी ने बच्चों के बीच काफी वक्त बिताया. यही नहीं, डीएम ने चॉक लेकर ब्लैक बोर्ड पर बच्चों को पढ़ाया भी. डीएम की क्लास में गणित में तो बच्चे बाजी मार गए, लेकिन जनरल नॉलेज में फेल हो गए.

जिलाधिकारी ने बच्चों से पूछा कि ‘आपने योगी जी को देखा है? टीवी पर तो जरूर देखा होगा.’ डीएम का सवाल सुनते ही क्लास में सभी बच्चों ने कहा कि हां हमने उन्हें देखा है. इसके बाद डीएम ने बच्चों से जब योगी का पूरा नाम पूछा तो बच्चे नहीं बता सके. किसी बच्चे ने कहा रामनाथ कोविंद तो किसी ने कुछ और जवाब दिया. उसके बाद प्रधानमंत्री का नाम पूछा, तो पूरी कक्षा एक स्वर में बोली ‘मोदी जी’. डीएम ने जब प्रधानमंत्री का पूरा नाम बताने को कहा तो क्लास से आवाज़ आई ‘मोदी आदित्यनाथ’. फिर डीएम ने बच्चों को प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के सही और पूरे नाम बताए.

गणित से लेकर सफाई तक के सबक

ज़िला अधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने गणित के सवालों से अपनी क्लास शुरू की. बच्चों से जीके के सवाल करते हुए उन्हें व्यावहारिक ज्ञान तक बहुत कुछ पढ़ा बैठे. उन्होंने बच्चों को सीख दी कि रात को सोने से पहले ब्रश जरूर करें. नाखून काटने से लेकर बाल दुरुस्त रखने तक की सीख बच्चों को दी. साथ ही, उन्होंने बच्चों को व्यक्तिगत सफाई से लेकर अपने स्कूल और घर व अपने आसपास स्वच्छता के महत्व को भी समझाया.

छात्रों ही नहीं, विद्यालय में मौजूद अध्यापक अध्यापिकाओं को भी डीएम ने निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि बच्चों को सिर्फ किताबी ज्ञान तक सीमित रखने के बजाय उनके सर्वांगीण विकास पर फोकस करें. बच्चों को बेहतर शिक्षा व्यवस्था दें और पढ़ाई की गुणवत्ता में किसी प्रकार की कोई कमी न रहे.

Tags: Government School, Moradabad News



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here