हरदोई में सरकारी विभागों पर 35 करोड़ का बिजली बिल बकाया, विद्युत विभाग के छूटे पसीने

0
43


हरदोई. यूपी के हरदोई जिले में सरकारी विभागों पर विद्युत विभाग का 35 करोड़ से अधिक रुपये का बिल बाकी है. इन सरकारी विभागों से विद्युत विभाग को बकाया धनराशि वसूलने में काफी मशक्कत का सामना करना पड़ रहा है. दरअसल जिला प्रशासन, पुलिस, बेसिक शिक्षा समेत 37 विभागों का विद्युत बिल कई सालों से बाकी है, जिसे विभागों ने अदा नहीं किया है. ऐसे में विद्युत विभाग के अफसर विभागीय अफसरों के पास जाकर विद्युत बिल जमा कराने के लिए उन्हें प्रेरित कर रहे हैं. वैसे तो सरकारी विभागों पर बकाया धनराशि को अदा कराने में विद्युत महकमे को ना के बराबर ही कामयाबी मिली है, लेकिन विद्युत विभाग का दावा है कि जल्द ही सभी विभागों से बकाया विद्युत बिल की धनराशि की वसूली की जाएगी.

हरदोई जिले में जिला प्रशासन, पुलिस, स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग समेत जनपद के 37 सरकारी विभागों पर विद्युत विभाग का 35 करोड़ 52 लाख रुपये का बिल बाकी है. दरअसल सरकारी विभागों में कराये गए विद्युत कनेक्शन के बाद बिजली का उपभोग तो किया गया, लेकिन विभाग की ओर से विद्युत विभाग को विद्युत बिल अदा नहीं किया गया. जिसके चलते विभागों पर बिलों का भुगतान लंबित होता गया और बकाया धनराशि बढ़ती चली गई. ऐसे में करोड़ों की बकाया धनराशि वसूली को लेकर विद्युत विभाग के अफसरों के पसीने छूट रहे हैं.

ये भी पढ़ें- ये शिक्षक सिखाएंगे संस्कार? बैठक में शिक्षक संघ के दो गुट ने एक-दूसरे पर तान दी बंदूकें, 4 सस्पेंड

जिला प्रशासन ऑफिस पर सबसे ज्यादा बिजली बिल बकाया
आपको बता दें कि विद्युत विभाग के सबसे बड़े बकायेदारों में जिला प्रशासन का नाम सबसे ऊपर है. जिला प्रशासन का 11 करोड़ 76 हजार, बेसिक शिक्षा का 6 करोड़ 84 लाख 76 हजार, पुलिस विभाग का दो करोड़ 59 लाख 80 हजार, लोक निर्माण विभाग का 4 करोड़ एक लाख 99 हजार, स्वास्थ्य महकमे का तीन करोड़ 30 लाख 45 हजार, माध्यमिक शिक्षा का एक करोड़ 57 लाख 56 हजार, समाज कल्याण विभाग का 90 लाख 68 हजार, कोषागार तथा लेखन प्रकाशन का 52 लाख 99 हजार, सिंचाई विभाग का 26 लाख 88 हजार, मंडी समिति का 15 लाख 80 हजार, पंचायती राज विभाग का 92 लाख 96 हजार, ग्राम्य विकास विभाग का 44 लाख 18 हजार, खंड विकास अधिकारी का 62 लाख 85 हजार, अवस्थापना मुद्रण एवं लेखन प्रकाशन का 26 लाख 19 हजार, पशुपालन विभाग का 18 लाख सात हजार, कृषि विभाग का 13 लाख 13 हजार, न्याय विभाग का 22 लाख 30 हजार और आवास का 76 लाख 64 हजार सहित कुल 37 विभागों का 35 करोड़ 52 लाख रुपये का विद्युत बिल का भुगतान बकाया है.

इस बारे में अधीक्षण अभियंता सुरेशचंद्र यादव का कहना है कि बकाया बिल के भुगतान के लिए सभी विभागीय अफसरों से विद्युत विभाग के अधिकारी मुलाकात कर रहे हैं और उन्हें विद्युत बिल अदा करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं. स्वास्थ्य महकमे की ओर से 3 करोड़ 30 लाख 45 हजार के सापेक्ष 10 लाख की धनराशि का भुगतान कराया गया है, जबकि शेष भुगतान अभी लंबित है. अधीक्षण अभियंता के मुताबिक सभी विभागाध्यक्षो से मुलाकात कर बकाया विद्युत बिल जमा कराया जाएगा,इसको लेकर संबंधित विद्युत विभाग के अफसरों को निर्देश दिए गए हैं, जल्द ही सभी का बकाया बिल जमा कराने की कार्यवाही की जाएगी.

Tags: Electricity Bills, Hardoi News



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here