हवाई सेवाओं पर लॉकडाउन का असर, रायपुर से एक हफ्ते में 44 फ्लाइट कैंसिल, 60% यात्री हुए कम

0
38


लॉकडाउन की वजह से रायपुर एयरपोर्ट से हवाई सेवाओं पर खासा असर पड़ा है

कोरोना वायरस (Corona Virus) के चलते लागू लॉकडाउन से रायपुर (Raipur) से उड़ान भरने वाली कई फ्लाइटें बंद हो गयी हैं, रोजाना चार से पांच उड़ानें रद्द हो रही हैं. लॉकडाउन की वजह से पिछले सात दिन में 44 फ्लाइट कैंसिल हुई है. इस दौरान यात्रियों की संख्या भी साठ फीसदी घट गयी है. इस वजह से कई शहरों की फ्लाइट को लगातार कैंसिल किया जा रहा है. साथ ही कई फ्लाइट्स का संचालन भी अभी बंद कर दिया गया है

रायपुर. छत्तीसगढ़ में बढ़ते कोरोना संक्रमण (Corona Virus) और लॉकडाउन (Lockdown) का असर प्रदेश से संचालित होने वाली विमान सेवाओं (Flight Services) पर भी पड़ा है. हवाई यात्री आधे से भी कम हो गये हैं, रायपुर (Raipur) से उड़ान भरने वाली कई फ्लाइटें बंद हो गयी हैं, रोजाना चार से पांच उड़ानें रद्द हो रही हैं. लॉकडाउन की वजह से पिछले सात दिन में 44 फ्लाइट कैंसिल हुई है. इस दौरान यात्रियों की संख्या भी साठ फीसदी घट गयी है. इस वजह से कई शहरों की फ्लाइट को लगातार कैंसिल किया जा रहा है. साथ ही कई फ्लाइट्स का संचालन भी अभी बंद कर दिया गया है.

रायपुर एयरपोर्ट अथॉरिटी से मिली जानकारी के मुताबिक 11 अप्रैल को कुल 32 फ्लाइट्स संचालित हुईं थी जबकि चार रद्द कर दी गयी थीं. इस दिन कुल यात्रियों की संख्या 2,280 थी. वहीं, 12 अप्रैल को 40 फ्लाइट्स ने उड़ान भरी थी और दो कैंसिल कर दी गयी थी. इस दिन 1,859 यात्रियों ने विमान सेवा का उपयोग किया था. इसी तरह, 13 अप्रैल को 32 फ्लाइट्स का संचालन हुआ और पांच उड़ानें कैंसिल हुईं. इस दिन यात्रियों की संख्या घटकर 1,694 हो गयी. 14 अप्रैल को 26 फ्लाइट का संचालन हुआ और आठ फ्लाइट कैंसिल कर दी गयी है. इस दिन 1,384 यात्रियों ने यात्रा की थी.

वहीं, 15 अप्रैल को 36 फ्लाइट्स ने उड़ानें भरी जबकि छह कैंसिल कर दी गयी थी. इस दिन 1,737 पैसेंजर्स ने इस दिन रायपुर से आवाजाही की. लेकिन 16 अप्रैल को यात्रियों की संख्या घटकर 1,429 हो गयी. इस दिन 32 में से सात फ्लाइटें रद्द हुई. 17 अप्रैल को 40 फ्लाइट्स का संचालन हुआ और चार रद्द हुईं. हालांकि यात्रियों की संख्या इस दिन बढ़ी और 1,789 यात्रियों ने यात्रा की. इसी तरह 18 अप्रैल को भी यात्रियों की संख्या बढ़ी जिसमें 1,936 यात्रियों ने उड़ानें भरी और 30 फ्लाइट्स संचालित हुई. इस दिन सबसे ज्यादा आठ फ्लाइटें रद्द की गयी.

रायपुर के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट के निदेशक राकेश आर सहाय ने बताया कि पिछले वर्ष लॉकडाउन के बाद जब उड़ानें 25 मई, 2020 से शुरू हुई थी तब से यात्रियों की संख्या बढ़कर रोजाना 6,000 तक पहुंच गयी थी. लेकिन अब रायपुर सहित देश के अन्य शहरों में लॉकडाउन लगने की वजह से यात्रियों की संख्या घटकर 1,700 से 1,800 तक रह गयी है.



<!–

–>

<!–

–>




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here