हिमाचल का बदल रहा है मौसम, कल्पा ने तोड़ा 28 वर्ष पुराना रिकॉर्ड

0
10


बीते दिनों शिमला में तेज बर्फबारी हुई थी. (फाइल फोटो)

आईएमडी के मुताबिक कल्पा में तापमान बीते 3-4 दिन से 11-12 डिग्री चल रहा है, जो सामान्य से ज्यादा है. कल कल्पा में 19 डिग्री तापमान रहा है, जो कि सामान्य से 12 डिग्री ज्यादा है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    February 22, 2021, 9:43 PM IST

शिमला. इन दिनों हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में मौसम (weather) का मिजाज बार-बार करवट बदल रहा है. पिछले दिनों शिमला (Shimla) में जबर्दस्त बर्फबारी (snowfall) हुई थी. सड़कों पर कई-कई दिनों तक बर्फ जमी रही थी. लेकिन पिछले कुछ दिनों से हिमाचल प्रदेश का तापमान (Temperature) बढ़ा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पश्चिमी विक्षोभ के बनने को इसकी वजह बताया है. हालांकि मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 22 फरवरी से लेकर 25 फरवरी तक हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में तेज बारिश और बर्फबारी हो सकती है. इसके साथ ही जम्‍मू कश्‍मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद में अगले 5 दिनों तक तेज बारिश के साथ बर्फबारी होने की बात भी कही गई है.

कल्पा ने तोड़ा रिकॉर्ड

सोमवार रात नौ बजे के आसपास समाचार एजेंसी एएनआई ने आईएमडी के हवाले से बताया कि कल्पा में तापमान बीते 3-4 दिन से 11-12 डिग्री चल रहा है, जो कि सामान्य से ज्यादा है. आईएमडी के मुताबिक, कल कल्पा में 19 डिग्री तापमान रहा है जो कि सामान्य से 12 डिग्री ज्यादा है. मौसम विभाग ने कहा कि 1993 के बाद यह इस दिन का अबतक का सबसे ज्यादा तापमान है. मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने भी कहा कि 12 फरवरी 1993 को 18 डिग्री सेलसियस तापमान रिकॉर्ड किया गया था, तब इसी तरह तापमान था. कल कल्पा के तापमान ने पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

कुछ इलाकों में होगी तेज बारिशइस बीच देश भर का हाल बताते हुए भारत मौसम विज्ञान विभाग ने पूर्वानुमान जारी किया है कि अगले दो दिनों तक आंध्र प्रदेश, यनम, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में हल्‍की से लेकर तेज बारिश हो सकती है. वहीं तमिलनाडु, कर्नाटक, पुडुचेरी और कराईकल के कुछ अंदरूनी इलाकों में तेज बारिश होने की संभावना है.

कोहरे में आएगी कमी

मौसम विभाग के मुताबिक, आंध्र प्रदेश, यनम, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में 22 फरवरी को गरज के साथ बारिश होने का भी पूर्वानुमान है. आईएमडी ने कहा है कि 22 फरवरी के बाद से कोहरे में कमी आने लगेगी.






Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here