हिमाचल प्रदेश में बना अनूठा रिकॉर्ड, हर वयस्क को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगाने वाला पहला जिला बना कन्नौर

0
20


कोरोना वायरस से जंग के बीच हिमाचल प्रदेश ने बनाया अनूठा रिकॉर्ड, यहां का किन्नौर जिला देश का पहला ऐसा जिला बना जहां हर वयस्क को लगी कोरोना की दोनों डोज

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus ) से जंग के बीच हिमाचल प्रदेश ने अनूठा रिकॉर्ड बनाया है। यहां के किन्नौर जिले के सभी वयस्कों को कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) की दोनों डोज लगाने का टारगेट पूरा हो गया। इसके साथ ही कोरोना इस लक्ष्य को हासिल करने वाला देश का पहला जिला बन गया है।

किन्नौर के जिलाधिकारी आबिद हुसैन सादिक ने कहा, ‘यह मुश्किल काम था, लेकिन जिले ने यह टारगेट हासिल कर लिया है।

यह भी पढ़ेँः Delhi: राजधानी के अस्पतालों में फिर बढ़ी मरीजों की संख्या, कोरोना की बजाय इन बीमारियों ने बिगाड़े हालात

कोरोना से जंग के बीच वैक्सीनेशन को सबसे बड़ा हथियारा माना जा रहा। यही वजह है कि देश में टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने पर लगातार जोर दिया है। भारत वैक्सीनेशन में बड़े रिकॉर्ड बना चुका है। इसी बीच देश के हिमचाल प्रदेश में भी अनूठा रिकॉर्ड बना है।

यहां किन्नौर जिले में हर वयस्क को कोरोना टीके की दोनों खुराक लग चुकी हैं। जिले के सभी 60,305 वयस्कों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगाई जा चुकी हैं।

बता दें कि हिमाचल प्रदेश के सभी वयस्कों को कोरोना टीके की पहली डोज लग चुकी है। यह लक्ष्य हासिल करने वाला हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य था।

जिलाधिकारी आबिद के मुताबिक हेल्थ वर्कर्स ने इस टारगेट को हासिल करने के लिए काफी प्रयास किए हैं। उन्होंने कहा कि हेल्थ वर्कर्स ऊंची पहाड़ियों तक पर गए और लोगों को टीका लगाए।

यह भी पढ़ेंः अब 2 से 18 वर्ष की आयु वालों को भी लग सकेगी Covaxin, DCGI ने दी मंजूरी

दरअसल किन्नौर हिमाचल प्रदेश का दुर्गम पहाड़ियों वाला जिला है। ऐसे में यहां टीकाकरण अभियान मैदानी इलाकों के मुकाबले मुश्किल था, लेकिन हेल्थ अथॉरिटीज के प्रयासों से यह लक्ष्य हासिल हो चुका है।
हिमाचल प्रदेश में अगस्त में ही सूबे के सभी वयस्कों को कोरोना वैक्सीन का पहला टीका लग गया था।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here