हिमाचल प्रदेश 10वीं बोर्ड का रिजल्ट जल्द हो सकता है जारी– News18 Hindi

0
18


धर्मशाला. शिक्षा बोर्ड धर्मशाला कभी भी हिमाचल प्रदेश 10वीं बोर्ड का रिजल्ट घोषित कर सकता है. बोर्ड के पास तमाम स्कूलों की रिपोर्ट्स आ चुकी हैं. बोर्ड का कर्मचारी वर्ग फिलहाल परिणाम को तैयार करने में जुटा है. करीब डेढ़ लाख छात्रों के भविष्य का फ़ैसला होना है.

छात्रों के नौवीं कक्षा, पहली और दूसरी टर्म, प्री-बोर्ड, हिन्दी की वार्षिक परीक्षा, प्रैक्टिकल परीक्षा और आन्तरिक मूल्यांकन के अंकों को शामिल किया गया है.  बोर्ड द्वारा प्रैक्टिकल परीक्षाओं का संचालन पूर्व में करवाया गया था और संबंधित विद्यालयों से प्रैक्टिकल एवं आन्तरिक मूल्यांकन के अंक बोर्ड को प्राप्त हो चुके हैं.

स्कूल शिक्षा बोर्ड ने विद्यार्थियों के वार्षिक परिणाम तैयार करने के लिए विस्तृत उद्देश्य मानदंड तैयार किया गया है.

ऑनलाइन और ऑफलाइन क्लासेज नहीं लगाने वाले छात्रों को नुकसान

दसवीं के छात्रों को पास होने के लिए सात इंडीकेटर पास करने होंगे. कंटीन्यू कॉम्परहैंसिव असेसमेंट और   कंन्टीन्यू कॉम्परहैंसिव असेसमेंट के आधार पर मेरिट बनाई जाएगी. प्रैक्टीकल, इंटरनल असेसमेंट, प्रीवियस कक्षा, फर्स्ट एंड सैकंड टर्म एग्जाम, प्री बोर्ड  और हिंदी के एक पेपर का मूल्यांकन भी किया जाएगा. ऑनलाइन और ऑफलाइन क्लासेज नहीं लगाने वाले छात्रों को नुकसान होगा, उन्हें फिर से परीक्षा देनी पड़ सकती है.

12वीं की परीक्षा और रिजल्ट के बारे में

बता दें कि हिमाचल प्रदेश में भी शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए 12वीं की वार्षिक परीक्षा निरस्त करने का निर्णय लिया गया था. हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा मूल्यांकन के लिए सुझाए गए मापदण्डों को ध्यान में रखते हुए 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के परीक्षा परिणाम के लिए मापदण्ड विकसित करके परीक्षा परिणाम घोषित करेगा.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरह एचपीबीओएसई भी छात्रों को विशेष परीक्षाओं में बैठने का विकल्प देगा. यदि वे अपने अंकों या इस प्रकार दिए गए आंतरिक अंकों से संतुष्ट नहीं होते हैं, तो हालात सामान्य होने पर उनके लिए विशेष परीक्षा आयोजित की जाएगी. बता दें कि पहले कोरोना मामलों के कारण एचपीबीओएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षा को स्थगित किया गया था, जिसे बाद में रद्द कर दिया गया था.

ये भी पढ़ें-
UPSSSC PET 2021: अगस्त में होगी यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा, सीएम योगी ने दी मंजूरी
RRB NTPC 7th Phase Exam: 7वें फेज में ऐसे डाउनलोड कर पाएंगे एडमिट कार्ड, जानें सीबीटी-1 परीक्षा के टॉपिक

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here