हिमाचल में भारी बारिश और बर्फबारी, 3 नेशनल हाईवे सहित 105 सड़कें बंद

0
15


शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में बीते 24 घंटे में भारी हिमपात और बारिश (Snowfall and Rain) हुई है. बुधवार रात को सूबे के मैदानी इलाकों में जहां झमाझम बारिश हुई है, वहीं शिमला और मनाली सहित ऊंचाई वाले इलाकों में जमकर बर्फबारी हुई है. आलम यह है कि सूबे में तीन नेशनल हाईवे (National Highway) पर यातायात ठप हो गया है.

फिलहाल शिमला-नारकंडा-रामपुर हाईवे बर्फबारी के चलते बाधित है. इसके अलावा चौपाल एरिया में खड़की और देहा सड़क मार्ग बाधित है. यहां पर 2 से 4 इंच तक बर्फ गिरी है. वहीं, औट-लूहरी-आनी हाईवे 305 भी जलोड़ी जोत पर भारी हिमपात के चलते बंद है. वहीं, मनाली लेह हाईवे भी मनाली के नेहरू कुंड से आगे बंद हैं. वहीं, सूबे में करीब 100 से ज्यादा सड़कों पर आवाजाही ठप है. लाहौल घाटी पूरी तरह से सफेद हो गई है.

हिमाचल के किन्नौर जिले में रिकॉन्गपिओ में ताजा हिमपात.

मौसम विभाग का अनुमानमौसम विभाग के अनुसार, हिमाचल में 5 फरवरी तक बारिश और बर्फबारी की होगी. इसके बाद मौसम खुलेगा और पारा बढ़ेगा. बुधवार को भी प्रदेश में ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश हुई, जिसके चलते तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गई.

शिमला और मनाली में हल्की बर्फ
पहाड़ों की रानी शिमला में दोपहर बाद बर्फ के फाहे गिरे और कुफरी, नारकंडा समेत ऊपरी शिमला के कई इलाकों में बर्फबारी हुई. राजधानी में रुक-रुक कर हल्की बारिश हुई और हल्की बर्फ भी गिरी. बर्फ के फाहे गिरने से रिज मैदान पर पर्यटकों की खासी भीड़ उमड़ी. पर्यटक मौसम का लुत्फ उठाते देखे गुए. वहीं, मनाली में देर शाम बर्फबारी दर्ज हुई है. मनाली में अटल टनल को फिर से टूरिस्ट के लिए बंद कर दिया गया है.

हिमाचल में भारी बारिश और बर्फबारी, 3 नेशनल हाईवे सहित 105 सड़कें बंद

शिमला के नारकंडा में बर्फ.

क्या बोला मौसम विभाग
विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह का कहना है कि आगामी 48 घंटों में ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा के कई क्षेत्रों में अंधड़े, बिजली गरजने और ओलावृष्टि हो सकती है. मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. 5 फरवरी को केवल ऊंचाई वाले इलाकों में ही बारिश और बर्फबारी की संभावना है. अत्यधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी से यातायात और बिजली-पानी की सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं.

प्रदेश में अधिकतम तापमान की बात करें तो बुधवार को लाहौल-स्पिती के जिला मुख्यालय केलांग में अधिकत तापमान 1.7 डिग्री सेल्सियस रहा. अन्य इलाकों की बात करें तो शिमला में 12.6, कल्पा में 5.0, धर्मशाला में 14.4, ऊना में 21.2, नाहन में 18.9, सोलन में 19.0, मनाली में 9.0, मंडी में 18.2, बिलासपुर में 21.5,हमीरपुर में 21.0,चंबा में 17.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here