11th class student donated her two and a half feet long hair for women suffering from cancer hrrm

0
27


सिरसा. दान तो कई तरह का होता है, मगर दान अगर सिर के बालों का हो तो सोचिए कैसा हो. बाल भी ढाई फीट लंबे. हरियाणा के सिरसा जिले में एक अलग तरह का कैंसर पीड़ितों (Cancer Patients) की मदद  करने का मामला सामने आया है. क्‍योंकि माना जाता है कि इंसान के बालों से उसका सौंदर्य बढ़ जाता है. मगर सिरसा में शाह सतनामपुरा कॉलोनी की रहने वाली मुस्कान चहल ने कैंसर पीड़ित महिलाओं की सहायता के लिए अपने ढाई फीट लंबे बाल (Long Hair) दान कर दिए.

11वीं कक्षा में पढ़ने वाली मुस्कान कोरोना काल में ऑनलाइन पढ़ाई कर रही है. इस दौरान उसने इंटरनेट मीडिया पर देखा कि कैंसर पीड़ित महिलाओं के उपचार के दौरान कीमोथेरेपी से इलाज करने के बाद उनके बाल उड़ जाते हैं. माना जाता है कि सिर के बाल उड़ जाने के कारण महिलाओं की सुंदरता कम हो जाती है, जिससे उसने अपने बाल डोनेट करने का फैसला लिया.

बाल डोनेट करने के लिए मुस्कान ने सर्च किया तो पता चला कि दक्षिण भारत की संस्था हेयर क्राउन एनजीओ कैंसर पीड़ित महिलाओं के लिए सराहनीय कार्य कर रही है. संस्था कीमोथेरेपी करवा चुकी महिलाओं को विग बनाकर देती है. इस कार्य के लिए वे स्वस्थ युवतियों अथवा महिलाओं के बाल लेती है. मुस्कान को जब बाल दान की जानकारी मिली तो उसने अपने बाल देने का निर्णय लिया.

कैंसर पीड़ित महिलाओं के चेहरों पर मुस्कान लौटेगी

मुस्कान ने बताया कि जब बाल कटवाने का फैसला लिया तो उनकी माँ  एतराज जताया. लेकिन बाद में उन्होंने इसे करने की मंजूरी दे दी. मुस्कान ने कहा कि वे केवल दुसरो के चेहरे पर मुस्कान देने के लिए ये सब किया है. मुस्कान की मां नीलम चहल का कहना है कि उसने अपनी बेटी के बालों की बहुत अच्छे तरीके से देखभाल की थी. आंवला, रीठा, शहद, दही, लस्सी इत्यादि से बालों को धोती थी. बेटी ने जब बाल डोनेट करने की इच्छा जताई तो थोड़ा दुख हुआ परंतु बाद में सोचा कि बेटी के इस प्रयास से कैंसर पीड़ित महिलाओं के चेहरों पर मुस्कान लौटेगी, और बालों का क्या है ये तो फिर बढ़ जाएंगे.

पिता ने कही ये बात

वहीं नीलम के पिता रमेश चहल ने घर पर ही सैलून संचालक को बुलाकर अपनी बेटी के बालों को लंबाई से कटवाया और उन्हें संस्था को भेज दिया. संस्था के पदाधिकारियों ने बताया कि मुस्कान चहल के बालों से तीन महिलाओं की विग बन जाएगी और वे फिर से सुंदर दिखाई देने लगेगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here