15 साल का टूटा रिकॉर्ड, 13 दिनों की देरी के बाद आज दिल्ली में पहुंच सकता है मानसून- Monsoon may reach Delhi today after a delay of 13 days nodbk– News18 Hindi

0
24


नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 13 दिनों की देरी के बाद शनिवार को मानसून के पहुंचने की उम्मीद है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. आईएमडी के अधिकारियों के मुताबिक, पिछले 15 वर्षों के दौरान ऐसा पहली बार है जब दिल्ली में मानसून इतनी देरी से पहुंचेगा. आम तौर पर दिल्ली में मानसून के पहुंचने की तारीख 27 जून तय मानी जाती है. आईएमडी ने एक वक्तव्य में कहा, ’दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों तथा पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ और हिस्सों में अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.’ इसके परिणामस्वरूप दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में अगले पांच से छह दिनों के दौरान हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की उम्मीद है.

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक इससे पहले 2012 में मानसून सात जुलाई को दिल्ली में पहुंचा था जबकि 2006 में मानसून ने 9 जुलाई को राजधानी में दस्तक दी थी. गौरतलब है कि केरल में दो दिन की देरी से पहुंचने के बाद मानसून देश के पूर्वी, मध्य और उत्तर-पश्चिम के कुछ हिस्सों में 10 दिन पहले ही पहुंच गया था. लेकिन इसके बाद इसके आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल नहीं रहीं. मानसून कमजोर होकर रुक-रुककर आगे बढ़ने लगा. मौसम विभाग ने इससे पहले कहा था कि राजधानी में मानसून अपने तय समय से 12 दिन पहले ही 15 जून को दस्तक दे देगा. एक जून को मानसूनी सीजन शुरू होने के बाद से अब तक दिल्ली में 44.1 मिमी बारिश हुई है जो सामान्य यानी 104.2 मिमी से 58 प्रतिशत कम है.

कई इलाकों में बारिश की संभावना है
वहीं, कल खबर सामने आई थी कि गर्मी और उमस से परेशान दिल्ली के लिए एक राहत भरी खबर है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के वरिष्ठ वैज्ञानिक चरण सिंह ने बताया कि उम्मीद है अगले 24 घंटे में दिल्ली-NCR में भी मानसून का आगमन हो जाएगा और अच्छी बारिश (Rain Alert) देखने को मिलेगी. 10-12 जुलाई तक उत्तर पश्चिम भारत में काफी अच्छी बारिश होगी. मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण और मध्य भारत में मानसून एक्टिव होगा. झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़ समेत कई इलाकों में बारिश की संभावना है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here