1st Industrial Park: नोएडा की तरह गोरखपुर में होगा ट्रेड पार्क, जानें क्यों है खास

0
40


हाइलाइट्स

60 एकड़ क्षेत्रफल में प्रस्तावित जिले का पहला व्यावसायिक पार्क.
गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे से सिर्फ 4 KM की दूरी पर होगा.

गोरखपुर. उत्तर प्रदेश में गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) क्षेत्र उद्योगों के साथ व्यावसायिक गतिविधियों को बढ़ावा देते हुए ट्रेड व सेवा क्षेत्र का भी हब बनने जा रहा है. इसका जरिया होगा 60 एकड़ क्षेत्रफल में प्रस्तावित जिले का पहला व्यावसायिक पार्क. लॉन्च होने से पहले ही व्यावसायिक पार्क की योजना को लेकर कारोबारियों ने जबरदस्त उत्साह दिखाया है. गीडा के आमंत्रण पर महज 15 दिनों में 100 से अधिक लोगों ने होटलए, रेस्टोरेंट, हॉस्पिटल, शोरूम आदि के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (EOI) पेश किया है. व्यावसायिक पार्क में 100 वर्गमीटर से लेकर 40000 वर्गमीटर (10 एकड़) तक के भूखंड के लिए डिमांड आई है.

दरअसल, लंबे दौर तक उपेक्षित रहे गीडा को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप इंडस्ट्रियल हब के रूप में विकसित किया जा रहा है. इसके साथ ही नोएडा की तर्ज पर यहां ट्रेड और सर्विस सेक्टर को प्रमोट किया जा रहा है. इसी क्रम में गीडा की तरफ से कालेसर जीरो पॉइंट के पास सेक्टर-11 में करीब 60 एकड़ में व्यावसायिक पार्क बनाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है.

ताकि मिल सकें बेहतर सुविधाएं
शहर के बाहरी हिस्से में कारोबारियों गतिविधियों का नया माहौल बनाने के लिए इस पार्क में रेस्टोरेंट, होटल, विभिन्न कम्पनियों के शोरूम खोलने के लिए स्पेस उपलब्ध कराया जाएगा. साथ ही हॉस्पिटल्स के लिए स्थान दिया जाएगा ताकि शहर के बाहर भी लोगों को हाईटेक चिकित्सा सुविधाएं मिल सकें. इसके लिए गीडा प्रशासन की ओर से 21 जुलाई से इच्छुक आवेदकों से आवेदन एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (EOI) मांगा गया था.

गीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी पवन अग्रवाल बताते हैं कि मात्र 15 दिनों में 100 से अधिक लोगों ने इसके लिए रिस्पॉन्स किया है. सभी की डिमांड का गहन आंकलन करने के बाद जल्द ही व्यावसायिक पार्क के लिए प्लॉटों का आकार निर्धारित किया जाएगा.

10 लाख से 100 करोड़ तक के निवेश प्रस्ताव
गीडा द्वारा विकसित किए जाने वाले व्यावसायिक पार्क में 10 लाख से लेकर 100 करोड़ रुपये तक के निवेश के प्रस्ताव आए हैं. इनसे करीब 1000 लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है. गीडा सीईओ पवन अग्रवाल का कहना है कि व्यावसायिक पार्क योजना का नियोजन व विकास के कार्य तीन माह में पूरे कर लिए जाएंगे. इसके बाद भूमि आवंटन होगा. व्यावसायिक पार्क में रेस्टोरेंट, होटल, लॉज, मेडिकल फैसिलिटीज, सर्जिकल इक्विपमेंट, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, ऑफिस बिल्डिंग, ग्रॉसरी एंड रिटेल स्टोर आदि के लिए प्रस्ताव आए हैं.

कनेक्टिविटी जंक्शन पर व्यावसायिक पार्क
गीडा की तरफ से प्रस्तावित व्यावसायिक पार्क कनेक्टिविटी जंक्शन पर है. इस पार्क से राष्ट्रीय राजमार्ग गोरखपुर.लखनऊ एवं कुशीनगर.सोनौली की कनेक्टिविटी तो होगी ही, यह गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे से सिर्फ चार किमी की ही दूरी पर होगा. यहां से गोरखपुर हवाई अड्डा 15 और कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा 50 किमी की दूरी पर है. गीडा के सभी प्रोजेक्ट्स, ट्रांसपोर्ट नगर, गीडा की आवासीय एवं संस्थागत योजनाएं भी इसके नजदीक हैं. शानदार कनेक्टिविटी से लोकल लोगों के साथ ही सैलानियों व उद्योग.व्यापार के लिहाज से आने वाले लोगों का भी यहां आसान होगा.

Tags: Gorakhpur Industrial Development Authority, Gorakhpur news, Uttar pradesh latest news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here