2 महीने लेट शुरू होगा ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो का काम, जानें वजह

0
49


नोएडा. एक के बाद एक किसी न किसी रुकावट के चलते ग्रेटर नोएडा वेस्ट (Greater Noida West) मेट्रो रेल का काम शुरू नहीं हो पा रहा है. जो काम साल 2021 में शुरू हो जाना था, वो करीब 10 महीने लेट हो चुका है. अब जब इस साल अप्रैल में मेट्रो रेल (Metro Rail) का काम शुरू होने की उम्मीद थी तो एक बार फिर 2 महीने काम लेट हो गया है. केन्द्र सरकार (Central Government) द्वारा मेट्रो की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) में संशोधन कराए जाने के चलते मेट्रो का काम लेट हो रहा है. हालांकि केन्द्र सरकार के मुताबिक डीपीआर में संशोधन कर आज डीपीआर वापस दिल्ली (Delhi) भेजी जा रही है. जानकारों की मानें तो संशोधित डीपीआर पर केन्द्र सरकार की मंजूरी मिलने और दस्तावेजों की कार्रवाई में अब कम से कम 2 महीने का वक्त लगेगा.

5 मेट्रो स्टेशन से होगी ट्रेन की शुरुआत

गौरतलब रहे नोएडा सेक्टर-51 से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के मेट्रो का रूट 15 किमी का है, लेकिन शुरुआत सिर्फ 5 मेट्रो स्टेशन से होगी. सभी 5 स्टेशन सेक्टर-122, सेक्टर-123, ग्रेटर नोएडा सेक्टर-4, ग्रेटर नोएडा सेक्टर-2 और ईकोटेक-12 ग्रेटर नोएडा वेस्ट को आपस में जोड़ेंगे. हालांकि इस पूरे रूट पर 9 स्टेशन तैयार होने हैं. ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो लाइन के शुरू होते ही वेस्ट के सेक्टर ग्रेटर नोएडा की एक्वा लाइन और दिल्ली मेट्रो की ब्‍लू लाइन से भी जुड़ जाएंगे.

1100 करोड़ की आएगी मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट की लागत

जानकारों की मानें तो इस पूरे प्रोजेक्ट की लागत करीब 11 सौ करोड़ रुपये आएगी. नोएडा सेक्टर-51 से लेकर ग्रेटर नोएडा वेस्ट नॉलेज पार्क 5 तक शुरू होने वाली मेट्रो रेल का पूरा रूट एलिवेटेड होगा. लेकिन अकेले सिविल वर्क पर ही करीब 492 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. वैसे इस प्रोजेक्ट को 2019 में ही मंजूरी मिल चुकी थी. इसे साल 2022 में बनकर शुरू भी हो जाना था, लेकिन कोरोना और लॉकडाउन के चलते यह प्रोजेक्ट लेट होता गया. अब इस प्रोजेक्ट का काम दिसम्बर में शुरू हो जाएगा.

ताजमहल के तहखाने में क्या-क्या है, इस पड़ताल से हुआ खुलासा

पब्लिक ट्रांसपोर्ट मिलने से नहीं लगानी होगी ऑटो-ई रिक्शा की दौड़

ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो लाइन के शुरू होने से इसका एक बड़ा फायदा ग्रेटर नोएडा मेट्रो को भी मिलेगा. नोएडा के परी चौक से बड़ी संख्या में लोग वेस्ट के लिए भी सफर करते हैं, लेकिन कोई पब्लिक ट्रांसपोर्ट न होने के चलते ऑटो और टैक्सी का सहारा लेते हैं. वेस्ट तक मेट्रो शुरू होने के बाद ग्रेटर नोएडा होते हुए लोग वेस्ट तक का सफर करने लगेंगे.

Tags: Central government, Delhi-ncr, Greater noida news, Metro facility



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here