24 घंटे में रफ्तार पकड़ेगा मानसून, होगी झमाझम बारिश– News18 Hindi

0
23


नई दिल्ली. गर्मी और उमस से परेशान दिल्ली (Delhi Weather Forecast) के लिए एक राहत भरी खबर है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के वरिष्ठ वैज्ञानिक चरण सिंह ने बताया कि उम्मीद है अगले 24 घंटे में दिल्ली-NCR में भी मानसून का आगमन हो जाएगा और अच्छी बारिश (Rain Alert) देखने को मिलेगी. 10-12 जुलाई तक उत्तर पश्चिम भारत में काफी अच्छी बारिश होगी. मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण और मध्य भारत में मानसून एक्टिव होगा. झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़ समेत कई इलाकों में बारिश की संभावना है. 10 जुलाई से उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में मानसून फिर से एक्टिव हो सकता है. इस दौरान दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड , हिमाचल समेत कई इलाकों में बारिश हो सकती है. गौरतलब है कि मौसम विभाग ने बारिश को लेकर लोगों को अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में एक प्रेशर एरिया बन रहा है. इस वजह से मानसून रफ्तार पकड़ेगा. 10 जुलाई के बाद कई इलाकों में अच्छी बारिश की उम्मीद है. 11 और 12 जुलाई को कई इलाकों में बारिश की संभावना है. 10 से 14 जुलाई के बीच उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है.  इसी तरह 11 और 12 जुलाई को उत्तराखंड के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया है.

आरोपों का दौर शुरू

मानसून के आने की खबर के साथ ही MCD में पक्ष और विपक्ष की ओर से आरोपों का दौर शुरू हो गया है. नॉर्थ MCD और साउथ MCD का दावा है कि उन्होंने हंड्रेड परसेंट नालों से ही गाद निकाल लिया है. ऐसे में मानसून के बाद उनको कोई परेशानी नहीं होगी. नॉर्थ MCD के नेता सदन छैल, बिहारी गोस्वामी बताते हैं कि उन्होंने शत प्रतिशत नालों से ही गाद निकलवा लिया है जिसका वो ख़ुद भी परीक्षण कर चुके हैं. वो तमाम विपक्षी पार्टियों को MCD के किसी भी नाले में परीक्षण करने का चैलेंज भी दिया है.

गौरतलब है कि आज आम आदमी पार्टी के सौरभ भारद्वाज भी MCD पर आंकड़ों में झूठ बोलने का आरोप लगाया था और कहा था कि MCD के 100 प्रतिशत तो छोड़िए बल्कि पांच पर्सेंट नालों में भी काम नहीं हुआ है. उसी का जवाब देते हुए छैल बिहारी ने कहा कि बड़े नाले जो कि पीडब्लूडी फ़्लड और इरिगेशन डिपार्टमेंट के अंदर आते हैं सिर्फ़ उन में काम नहीं हुआ है जो कि दिल्ली सरकार के अधीन है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here