2414 करोड़ से बनेगी जेवर एयरपोर्ट और यमुना-मुम्बई एक्सप्रेसवे को जोड़ने वाली सड़क

0
33


नोएडा. जेवर एयरपोर्ट और यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) को दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेसवे (Delhi-Mumbai Expressway) से जोड़ने वाली सड़क के लिए बजट जारी हो गया है. जल्द ही इस सड़क का काम शुरू हो जाएगा. सड़क बनाने के लिए 2 साल का वक्त रखा गया है. गौरतलब रहे साल 2024 में ही जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) से पहली उड़ान शुरू होगी. इस सड़क को ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे नाम दिया गया है. बल्लभगढ़ के पास ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे (Green Field Expressway) को दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा. 31 किमी लम्बे ग्रीन फील्ड का एक हिस्सा हरियाणा में तो एक गौतम बुद्ध नगर (Gouttam Budh Nagar) में आएगा. केन्द्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने एक ट्विट कर बजट जारी होने की जानकारी दी है.

एयरपोर्ट से ऐसे जुड़ेगा दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेसवे

हरियाणा के बल्लभगढ़ से होते हुए चंदावली के पास दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस वे का एक हिस्सा गुजर रहा है. बल्लभगढ़ से जेवर की दूरी करीब 31 किमी है. हरियाणा सरकार के साथ मिलकर यूपी सरकार ने जेवर पाइंट पर दोनों एक्सप्रेस वे को जोड़ने की मांग रखी थी. हालांकि शुरू में जमीन अधिग्रहण के खर्च पर हरियाणा सरकार तैयार नहीं हुई थी.

31 किमी के हाइवे में 7 किमी का हिस्सा यूपी में है तो बाकी का हरियाणा के हिस्से में. बल्लभगढ़ से आने वाली सड़क यमुना एक्सप्रेसवे के 32वें किलोमीटर पर जुड़ेगी. यहां इंटरचेंज की मदद से ट्रैफिक यमुना एक्सप्रेसवे पर आगे बढ़ जाएगा. इंटरचेंज पर ही चार लूप भी बनाए जाएंगे. दो लूप चढ़ने और दो उतरने के लिए होंगे.

2 महीने तक पर्थला गोलचक्कर पर रहेगा ट्रैफिक रूट डायवर्जन, जानें प्लान

टर्मिनल तक जाएगा 800 मीटर लम्बा एलिवेटेड रोड

यमुना एक्सप्रेसवे के जेवर वाले इलाके में एक एलिवेटेड रोड बनाया जाएगा. यह रोड सीधे जेवर एयरपोर्ट के टर्मिनल तक जाएगा. लिंक रोड की मदद से दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेसवे से आने वाले वाहन हों या फिर ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे से आने वाले वाहन, सभी एलिवेटेड रोड से होते हुए ही एयरपोर्ट के टर्मिनल तक जाएंगे. इतना ही नहीं दिल्ली,एनसीआर, अलीगढ़, मथुरा, आगरा, बुलंदशहर, खुर्जा और एटा की ओर से आने और एयरपोर्ट की ओर जाने वाले वाहन भी इसी 800 मीटर के एलिवेटेड रोड का इस्तेमाल करेंगे.

  दिल्ली-हरियाणा से होकर मेट्रो शुरू करने की भी है तैयारी

दिल्ली वालों के लिए इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जेवर एयरपोर्ट तक के लिए सुपरफास्ट मेट्रो रेल लाइन बिछाने की तैयारी चल रही है. यह लाइन नोएडा और ग्रेटर नोएडा होते हुए बिछाई जाएगी. लेकिन जल्द ही दिल्ली और हरियाणा वालों को जेवर एयरपोर्ट तक जाने के लिए एक और मेट्रो रूट मिल जाएगा. दिल्ली-एनसीआर प्लानिंग बोर्ड इसकी तैयारी कर रहा है. फरीदाबाद, बल्लभगढ़ से पलवल होते हुए मेट्रो ट्रेन जेवर एयरपोर्ट तक जाएगी. सूत्रों की मानें तो यह भी सुपरफास्ट मेट्रो ट्रेन होगी.

Tags: Delhi-Mumbai Expressway, IGI airport, Jewar airport, Yamuna Expressway



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here