40 साल से भू माफियाओं ने कर रखा था पुलिस चौकी की जमीन पर कब्जा, फोर्स के साथ करवाया खाली

0
19


बस्ती. जिले के सोनहा थाना क्षेत्र में आने वाली असनहरा पुलिस चौकी की 40 साल से भू माफियाओं के कब्जे में रही जमीन को आखिरकार खाली करवा लिया गया है. जानकारी के अनुसार जमीन आवंटन के बाद से ही इस पर भू माफियाओं ने कब्जा कर रखा था और चौकी का विस्तार इस कारण से नहीं हो रहा था. कुछ दिनों पहले ही ट्रांसफर होकर आए चौकी प्रभारी रामदेव को इस बरे में जानकारी हुई. स्‍थानीय लोगों ने उन्हें बताया कि कुछ लोगों ने लंबे समय से चौकी की जमीन पर अवैध कब्जा कर रखा है.
इसके बाद चौकी प्रभारी ने उपजिलाधिकारी को जमीन खाली करवाने के संबंध में प्रार्थना पत्र दिया. 4 मई 2022 को दिए इस प्रार्थना पत्र में बताया गया कि पुलिस चौकी की जमीन पर कुछ लोगों ने कब्जा कर लिया है, जिसका सीमांकन कराकर खाली कराया जाना है.

फोर्स के साथ पहुंचे
प्रार्थना पत्र मिलने पर उप जिलाधिकारी भानपुर ने राजस्व टीम गठित करके दूसरे ही दिन चौकी की जमीन की पैमाइश के लिए आदेश दे दिया. राजस्व टीम के साथ भारी पुलिस फोर्स मौके पर पहुंची और चौकी की जमीन का सीमांकन करवाया गया. इसके बाद जमीन पर हो रहे अवैध कब्जे को भी खाली करवाया गया और जमीन को पूरी तरह से साफ किया गया.

होगा चौकी का विस्तार
पुलिस के अनुसार अवैध कब्जा खाली होने के साथ ही अब चौकी का विस्तार संभव हो गया है. लंबे समय से इस अवैध कब्जे को हटाने का प्रयास किया जा रहा था. भू माफियाओं ने इस पर कब्जा कर अवैध निर्माण कर लिए थे जिन्हें जमीन के सीमांकन के बाद हटा दिया गया है. वहीं एसपी आशीष श्रीवास्तव ने बताया की 1984-85 में असनहरा चौकी के लिए जमीन आवंटित की गई थी, लेकिन उसपर कुछ लोगों ने कब्जा कर रखा था, जमीनकी पैमाइश करा कर उसको कब्जे में ले लिया गया है. श्रीवास्तव ने बताया कि आने वाले समय में अब चौकी का विस्तार भी किया जाएगा.

Tags: Basti news, UP news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here