500 करोड़ की ई-नीलामी में प्रापर्टी का मालिकाना हक मिलने में आएंगी रुकावट, जाने वजह

0
38


नोएडा. गौतम बुद्ध नगर (Gautam Budh Nagar) प्रशासन 500 करोड़ रुपये कीमत की प्रापर्टी को आनलाइन नीलाम (Online Action) करने की तैयारी कर रहा है. यह वो प्रापर्टी है जो करीब 40 बिल्डर्स (Builders) से जब्त की गई है. करोड़ों रुपये की देनदारी के चलते बिल्डर्स पर यह कार्रवाई की गई है. लेकिन सीज प्रापर्टी को ई-नीलामी में खरीदने का मन बना रहे लोगों के लिए एक बुरी खबर है. ई-नीलामी (E-Auction) में खरीदी गई प्रापर्टी पर जल्द ही मालिकाना हक नहीं मिल पाएगा. मालिकाना हक और कब्जे लेने में एक लम्बा वक्त लग सकता है. एक तकनीकी खामी के चलते यह रुकावट आ रही है. गौरतलब रहे यूपी रेरा के आदेश पर ही यह प्रापर्टी सीज की गई है.

अथॉरिटी को कौन देगा ओसी और सीसी का पैसा

जानकारों की मानें तो जिस प्रापर्टी को प्रशासन नीलाम करने जा रहा है उससे संबंधित बहुत सारे बिल्डर्स ने ऑक्यूपेंसी सर्टिफिकेट (ओसी) या कंप्लीशन सर्टिफिकेट (सीसी) का पैसा संबंधित अथॉरिटी में जमा नहीं किया है. इसीलिए बहुत सारे केस में प्रापर्टी सीज की गई है.

लेकिन जब इस तरह की प्रापर्टी को कोई ई-नीलामी में खरीदेगा तो उसे ओसी और सीसी की जरूरत होगी. क्योंकि जब तक अथॉरिटी को ओसी और सीसी का पैसा नहीं मिलेगा वो रजिस्ट्री नहीं करेगी. अब सवाल यह उठता है कि संबंधित अथॉरिटी को ओसी और सीसी का पैसा कब और कौन देगा.

कालिंदी कुंज से हिंडन नदी तक बनेगा एक नया एक्सप्रेसवे, जानें प्लान

बिल्डर्स से होनी है 14 सौ करोड़ रुपये की रिकवरी

जानकारों की मानें तो यूपी रेरा के आदेश पर नोएडा और ग्रेटर नोएडा के अलग-अलग बिल्डर्स से करीब 1400 करोड़ रुपये की रिकवरी होनी है. इसमे से 600 करोड़ रुपये की रिकवरी गौतम बुद्ध नगर प्रशासन के पास पहुंच चुकी है. लेकिन लगातार हो रही कार्रवाई के बाद भी बिल्डर्स बकाए की रकम को जमा नहीं करा रहे हैं. जिसके चलते प्रशासन बिल्डर्स की 500 करोड़ रुपये की प्रापर्टी को सीज भी कर चुका है. सूत्रों की मानें तो होली के बाद प्रशासन सख्ती दिखाते हुए बिल्डर्स से 14 सौ करोड़ रुपये वसूलने का प्लान बना रहा है.

इतने फ्लैट और विला होने हैं नीलाम

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में साल 2021 में 40 बिल्डर्स की करीब 500 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति को सीज किया है. सीज संपत्ति में 350 फ्लैट, 6 प्लाट, 35 दुकानें और 69 लग्जरी विला बताए जा रहे हैं. इसमे शॉप्रिक्स मॉल की जब्त की गई दुकानें भी शामिल हैं. प्रशासन के मुताबिक सभी विला और दुकानों के साथ ही बकाएदार 40 बिल्डरों की जब्त संपत्ति भी नीलाम की जाएगी.

आपके शहर से (नोएडा)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: E-auction, Noida news, Online Sale, UP RERA



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here