52 थाने के साथ कानपुर पुलिस कमिश्नरेट होगी उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी कमिश्नरेट, कैबिनेट से मिली मंजूरी

0
15


अखंड प्रताप सिंह

कानपुर. उत्तर प्रदेश सरकार की कैबिनेट की बैठक में एक अहम फैसला लिया गया है जिसके तहत अब कानपुर आउटर के साथ लखनऊ और वाराणसी के ग्रामीण और आउटर थानों को अब अलग आउटर पुलिस सिस्टम से हटाकर कमिश्नरी में जोड़ा जाएगा. इसका खाका तैयार कर लिया गया है. कैबिनेट में इसके प्रस्ताव पर मुहर लग गई है जिसके बाद अब कानपुर आउटर के 14 थाने भी पुलिस कमिश्नरेट में शामिल होंगे. इसके साथ कानपुर पुलिस कमिश्नरेट प्रदेश की सबसे बड़ी पुलिस कमिश्नरेट बन जाएगी.

कानपुर आउटर में हैं 14 थाने
कानपुर महानगर में 25 मार्च, 2021 में पुलिस कमिश्नरेट का गठन किया गया था जिसके बाद यहां के 34 थाने कमिश्नरी में आए थे. बाद में चार नए थाने बनाए गए थे जिससे कुल थानों की संख्या 38 हो गई थी. वहीं, ग्रामीण इलाकों में जो थाने थे उनके लिए अलग पुलिस व्यवस्था लागू की गई थी जिसको कानपुर आउटर का नाम दिया गया था. इसके लिए अलग एसपी तैनात किए गए थे, लेकिन अब आउटर व्यवस्था को खत्म कर यह 14 थाने भी कानपुर कमिश्नरेट में शामिल किए जाएंगे. इस बदलाव के बाद कानपुर में पुलिस थाने की संख्या बढ़कर 52 हो जाएगी.

क्राइम कंट्रोल होगी चुनौती
कानपुर महानगर में अपराध की बड़ी वारदात अक्सर सामने आती रहती हैं. ऐसे में अब जब कमिश्नरेट में थानों की संख्या में इजाफा हुआ है तो सबसे बड़ी चुनौती क्राइम कंट्रोल की होगी. वहीं, ग्रामीण इलाकों में अब एसपी की जगह डीसीपी तैनात किए जाएंगे जो सभी कानपुर पुलिस आयुक्त के क्षेत्राधिकार में रहेंगे.

कानपुर के पुलिस आयुक्त बीपी जोगदंड ने बताया कि कैबिनेट में कानपुर आउटर को पुलिस कमिश्नरेट में शामिल करने का प्रस्ताव पास हो गया है, लेकिन जब तक शासन का आदेश नहीं आता है तब तक आउटर व्यवस्था लागू रहेगी. सरकार के द्वारा निर्देश आने पर इस पर काम शुरू किया जाएगा.

Tags: Kanpur news, Kanpur Police, UP Government, Up news in hindi, UP police



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here