858 candidates declared winner before voting of first phase of bihar panchayat elections bruk

0
25


पटना. बिहार में पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Elections) के लिए वोटिंग की शुरुआत 24 सितंबर से होने जा रही है. लेकिन, पहले चरण के मतदान से पूर्व इन दिनों राज्य में चुनाव से जुड़े अलग-अलग रंग देखने को मिल रहे हैं. कहीं चुनाव से पहले ही प्रत्याशियों को जीत मिल जा रही है तो कहीं एक-एक सीट पर कई उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. राज्य निर्वाचन आयोग (Election Commission) के अनुसार पहले चरण का मतदान शुरू होने से पहले ही 858 प्रत्याशियों को जीत हासिल हो चुकी है. अलग-अलग पदों के लिए विभिन्न उम्मीदवार बिना वोटिंग शुरू हुए ही निर्वाचित कर लिए गए हैं.

बिहार पंचायत चुनाव के पहले चरण के पूर्व सबसे ज्यादा निर्विरोध 830 पंच निर्वाचित हुए हैं. इनका निर्वाचन प्रथम चरण के 10 जिलों के 12 प्रखंडों (Blocks) में हुआ है. दरअसल प्रथम चरण के चुनाव से पहले 10 जिलों के 12 प्रखंडों में नाम वापस लेने की अंतिम तारीख समाप्त होते ही सिंगल प्रत्याशी होने की वजह से 858 उम्मीदवारों को विजयी घोषित कर दिया गया. इसमे गया जिले के बेलागंज प्रखंड के 121 पंचों को निर्विरोध चुना गया है. वहीं, पंचायत समिति सदस्य के 195 पदों पर भी उम्मीदवारों को चुनाव से पहले ही जीत मिल गयी. इसी तरह ग्राम पंचायत सदस्य के 26 पदों पर भी निर्विरोध निर्वाचन हुआ है.

24 सितंबर को होगा पहले चरण का चुनाव
बता दें कि इस बार बिहार पंचायत चुनाव 11 चरणों में आयोजित होने जा रहा है. पहले चरण का मतदान 24 सितंबर को होगा. वहीं दूसरे चरण का चुनाव 29 सितंबर को. तीसरे चरण का मतदान 8 अक्टूबर को, चौथे चरण का चुनाव 20 अक्टूबर को होगा. 24 अक्टूबर को पांचवें चरण का मतदान होगा. 3 नवंबर छठे चरण का मतदान, 15 नवंबर को सातवें और 24 नवंबर आठवें चरण का मतदान होगा. 29 नवंबर नवें चरण, 8 दिसंबर 10 वें चरण और 12 दिसंबर को 11वें चरण की वोटिंग होगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here