Aadhaar card bank link status uidai bank account details ssnd

0
18


Aadhaar Card Bank link Status: आधार कार्ड हमारे जीवन में एक अहम हिस्सा बन गया है. बैंक खाते से लेकर सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड की जरूरत होती है. इनकम टैक्स से जुड़े कामों में भी आधार कार्ड जरूरी होता है. मोबाइल वॉलेट के इस्तेमाल में भी आधार कार्ड अहम भूमिका निभाता है.

इसलिए आधार कार्ड का बैंक खाते, मोबाइल नंबर और पैन कार्ड से लिंक होना जरूरी है. बिना आधार कार्ड के कोई भी जरूरी काम करने में परेशानी हो सकती है.

एक आदमी का एक आधार कार्ड होता है. आधार कार्ड भले ही एक हो, लेकिन एक आदमी के पास कई मोबाइल नंबर और कई बैंक अकाउंट होते हैं. इसलिए कई बार यह भ्रम की स्थिति हो जाती है कि आधार कार्ड किसी बैंक खाते या मोबाइल नंबर से लिंक है.

यह भी पढ़ें- UPI PIN से होने वाले फ्रॉड से कैसे बचें, NPCI ने किया अलर्ट

आपका आधार कार्ड आपके किसी बैंक खाते से लिंक है, इस बात का पता लगाने के लिए बैंक या आधार कार्ड सेंटर जाने की जरूरत नहीं है. आप ऑनलाइन घर बैठे ही इस बात का पता लगा सकते हैं कि आपका आधार कार्ड किस बैंक खाते से जुड़ा हुआ है.

इस तरह पता लगाएं-
सबसे पहले UIDAI की ऑफिशियल बेवसाइट www.uidai.gov.in पर जाएं.
यहां Check Your Aadhaar and Bank Account के लिंक पर क्लिक करें.
यहां आपको अपना आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड दर्ज करना होगा.
अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा.
इस ओटीपी को UIDAI की वेबसाइट पर दर्ज करें.
यहां आपके सामने लॉग-इन का ऑप्शन आएगा. इस पर क्लिक करें.
लॉग-इन करते ही आपके आधार से जुड़े सभी बैंक खातों की डिटेल सामने आ जाएगी.

यह भी पढ़ें- फेल नहीं होगा ऑनलाइन ट्रांजैक्शन, Google Pay पर फॉलो करें ये स्टेप्स

Aadhaar card को कर सकते हैं लॉक
आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था UIDAI आपको अपना आधार कार्ड लॉक करने की सहूलियत भी देती है. आधार कार्ड को लॉक करने का फायदा यह होता है कि अगर आपका आधार कार्ड कहीं गुम हो जाता है, तो कोई भी व्यक्ति उसका इस्तेमाल नहीं कर सकता है. इस तरह आधार से जुड़ा आपका डेटा महफूज रहता है.

आधार कार्ड को लॉक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने आधार से लिंक मोबाइल नंबर से 1947 पर GETOTP मैसेज लिखकर भेजना होगा. मैसेज भेजने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. आपको इस OTP को ‘LOCKUID आधार नंबर’ लिखकर​ फिर से 1947 पर भेज दें. इस तरह आपका आधार कार्ड लॉक हो जाएगा.

Tags: Aadhaar Card, Bank account



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here