AIIMS गोरखपुर में CM योगी ने कहा- मैंने डॉक्टर्स को ओपीडी में बैठकर सिगरेट पीते देखा है…

0
16


हाइलाइट्स

नवनिर्मित ऑडिटोरियम व नेशनल सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च इन टोबैको कंट्रोल का उद्घाटन.
UP के सरकारी कार्यालयों में किसी भी तरह के तंबाकू के सेवन पर पूर्ण प्रतिबंध.

गोरखपुर. सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) गोरखपुर में नवनिर्मित ऑडिटोरियम व नेशनल सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च इन टोबैको कंट्रोल का उद्घाटन किया. इस मौके पर यहां तंबाकू नियंत्रण विषय पर आयोजित संगोष्ठी में सीएम योगी ने कहा कि मैं ऐसे बहुत से डॉक्टर्स को जानता हूं, जो अपनी ओपीडी (OPD) में बैठकर सिगरेट का सेवन करते थे. जब डॉक्टर ही ऐसा करेंगे तो किसी और को मना कैसे करेंगे?

सीएम योगी ने इस अवसर पर कहा कि तंबाकू के खतरों से बचाव में डॉक्टर्स की बड़ी भूमिका हो सकती है. चिकित्सक उनके यहां आने वाले हर मरीज को इसके प्रति जागरूक कर सकते हैं. जो भी मरीज आपके पास आए, उसे तंबाकू से बचने के लिए प्रेरित करिए. सीएम योगी का कहना था कि तंबाकू किसी भी प्रकार का हो खतरनाक होता है. इसके नियंत्रण को लेकर एम्स ने जो अभियान शुरू किया है, उसमें राज्य सरकार अपना पूरा सहयोग देगी.

उपचार से बेहतर बचाव
सीएम योगी ने कहा कि यद्यपि मेडिकल साइंस ने बहुत प्रगति की है फिर भी उपचार से महत्वपूर्ण पक्ष बचाव का होता है. तंबाकू के सेवन व धूम्रपान से होने वाले नुकसान को सभी जानते हैं. धूम्रपान का हानिकारक असर संगत वालों को भी होता है. तंबाकू के उत्पादों पर उसके खतरों के बारे में लिखित व चित्रित उल्लेख होने के बावजूद लोग इनका सेवन कर रहे हैं.

सरकारी कार्यालयों में प्रतिबंधित
सीएम योगी का कहना था कि उत्तर प्रदेश के सरकारी कार्यालयों में किसी भी तरह के तंबाकू के सेवन पर पूर्ण प्रतिबंध लागू किया गया है. यदि कोई इसका उल्लंघन करेगा तो दंड का भागी होगा. उन्होंने बताया, मुख्यमंत्री बनने के बाद पांच साल पहले जब वह पहली बार सचिवालय का जायजा लेने निकले थे तो वहां जगह-जगह गुटखा-पान खाकर थूका हुआ मिला था. तभी यह फैसला किया था कि सरकारी कार्यालयों में तंबाकू सेवन पूरी तरह प्रतिबंधित किया जाएगा.

Tags: AIIMS, CM Yogi Aditya Nath, Gorakhpur news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here