Air Pollution: कानपुर की बिगड़ी आबोहवा, 350 के पार पहुंचा AQI

0
29


रिपोर्ट:अखंड प्रताप सिंह

कानपुर. यूपी के कानपुर की आबोहवा लगातार बिगड़ती जा रही है. मंगलवार ( 1 नवम्‍बर) को प्रदूषण का स्तर बेहद खतरनाक स्थिति में पहुंच गया है. आज एयर क्वालिटी इंडेक्स कानपुर में 366 है, जो कि बेहद खराब स्थिति वाला माना जाता है. कानपुर में वायु प्रदूषण को देखते हुए उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड भी अब कुंभकर्णी नींद से जागा है. उसने गंभीर होते हालात को देखते हुए ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) लागू करने के साथ ही कई टीमें शहर में भेजी हैं. यह टीमें अलग-अलग क्षेत्रों में स्थितियों का जायजा लेकर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी. इसके बाद आगे की रणनीति तैयार की जाएगी.

कानपुर में हर साल एयर क्वालिटी इंडेक्स खराब स्थिति में पहुंच जाता है.दीपावली में इस साल यह 500 पहुंच गया था, लेकिन उसके बाद इसमें सुधार देखने को मिल रहा था. इस बीच अचानक अब यह फिर से बिगड़ने लगा है. कानपुर में आज एवरेज एयर क्वालिटी इंडेक्स की बात की जाए तो यह 315 रहा है. जबकि नेहरू नगर में 366, तो किदवई नगर AQI 303 रिकॉर्ड किया गया है. बता दें कि नेहरू नगर में ही कानपुर का प्रदूषण केंद्र का ऑफिस है.

सुबह और शाम को है ज्यादा खतरनाक
एयर क्वालिटी इंडेक्स सुबह और शाम को ज्यादा बढ़ रहा है. इसकी वजह है कि इस दौरान मौसम सर्द रहता है, तो धूल के महीन कण वातावरण में नीचे रहते हैं.

सांस संबंधी मरीजों को हो रही परेशानी
कानपुर के न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर शैलेश कुमार सिंह ने बताया कि AQI खराब स्थिति में पहुंचने से कानपुर में श्वास संबंधित रोगियों की संख्या में भी इजाफा हुआ है. इसके अलावा दिल और दिमाग के मरीजों के लिए भी यह खतरनाक है. लोगों को इससे बचाव के लिए मास्क का प्रयोग जरूर करना चाहिए. उन्होंने बताया कि रोजाना बड़ी संख्या में मरीज फेफड़ों से संबंधित बीमारियों के आ रहे हैं. वहीं, इस दौरान उन्होंने लोगों को मॉर्निंग वॉक पर भी न जाने की हिदायत दी है क्योंकि सुबह के समय प्रदूषण अपने पीक पर रहता है.

Tags: Air pollution, Air Quality Index AQI, Kanpur news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here