Aligarh: क्‍या आपने देखी है एशिया की सबसे छोटी और 105 मीनारों वाली मस्जिद? जानें खासियत और इतिहास

0
42


रिपोर्ट -वसीम अहमद

अलीगढ़. सर्वधर्म समभाव वाले भारत देश में कई प्रचान मंदिरों के साथ-साथ तमाम विशेष मस्जिदें भी हैं. उन्हीं में से एक है अलीगढ़ के अनोना हाउस की छोटी सी मस्जिद. दरअसल इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि इस मस्जिद में तकरीबन 105 मीनारें हैं. इन मीनारों की कलाकृति के कारण ही ये मस्जिद एशिया भर में अनोखी पहचान रखती है. एशिया की यह इकलौती ऐसी मस्जिद है, जिसकी बनावट काफी छोटी है, लेकिन फिर भी यह गुम्बद के साथ 105 मीनारों को अपने अंदर समेटे हुए है.

इसकी बनावट और मीनारों की खासियत के कारण ही इससे जुड़ा एक सवाल चर्चित टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति में पूछा गया था. इतना ही नहीं इसमें एक तहखाना भी है, जिसमें नमाज पढ़ी जाती है. अनोना हाउस की ये मस्जिद अलीगढ़ पुलिस लाइन के करीब और सिविल कोर्ट के पीछे बनी हुई है. मस्जिद इसलिए भी ओनोखी है क्योंकि इसे किसी एंगल से देखें इसकी डिजाइन हर तरफ से एक सा ही नजर आता है. वहीं इस मस्जिद की देख-रेख मोहम्मद अब्दुल हफीज करते हैं.

करीब 100 साल पुरानी है मस्जिद
NEWS 18 LOCAL से बात करते हुए मोहम्मद अब्दुल हफीज ने बताया कि इस मस्जिद को मुविद अली खान की परदादी ने करीब 100 वर्ष पूर्व बनवाया था. साथ ही बताया कि इस मस्जिद में लगे पत्थरों पर अरबी भाषा का प्रयोग किया गया है. जबकि मस्जिद की तामीर 1345 हिजरी में रफी-उन-निशा ने कराई थी. करीब 100 साल पुरानी इस मस्जिद में 300 लोग नमाज अदा करते हैं.

Tags: Aligarh news, Masjid, Mosque



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here