Aligarh: गरीब महिलाओं और लड़कियों को आत्मनिर्भर बना रही ये संस्‍था, जानें कैसे करती है काम?

0
11


अलीगढ़. यूपी के अलीगढ़ की न्यू एरा इंस्टिट्यूट ऑफ स्किल डेवलपमेंट संस्था गरीब महिलाओं और लड़कियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. दरअसल इस संस्था द्वारा उन गरीब लड़कियों को शिक्षा और प्रशिक्षण दिया जाता है, जो फीस जमा करने में या पैसे देकर पढ़ाई करने में असमर्थ हैं. यह संस्‍था ऐसी गरीब बच्चियों को पढ़ाने और उनका भविष्य सुधारने में मदद कर रही है. इस संस्था द्वारा लड़कियों को हिंदी और इंग्लिश लिखना-पढ़ना सिखाने के अलावा कंप्यूटर शिक्षा के साथ-साथ रोजगार से जोड़ने के लिए गारमेंट्स मेकिंग, मेहंदी, ब्यूटीशन एंड हेयर ड्रेसिंग और हैंडीक्राफ्ट आदि के कोर्स कराए जा रहे हैं.

इंस्टिट्यूट में ब्यूटीशन का कोर्स सीखने आने वाली शिफा असलम NEWS 18 LOCAL से खास बातचीत मे बताती हैं कि ब्यूटीशन का काफी क्रेज है और मुझे मेकअप आर्टिस्ट बनना है. दरअसल आजकल दुल्हन सजने सवरने के लिए पार्लर जाती हैं. ऐसे मुझे इसी में अपना भविष्य बनाना है.

वर्तमान में 200 लड़कियां ले रहीं प्रशिक्षण
गरीब लड़कियों को लेकर न्यू एरा इंस्टिट्यूट ऑफ स्किल डेवलपमेंट के संचालक शनावाज खान ने कहा,’ हमारा प्रयास है कि जो गरीब तबके के लोग हैं वो किसी के सामने हाथ न फैलाएं और आत्मनिर्भर बनें. वैसे भी आजकल महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए बहुत सारी कोशिश की जा रही हैं जिसमें हम भी भागीदारी निभा रहे हैं.’ शनावाज़ आगे बताते हैं कि 2016 में संस्था की शुरुआत की थी, तब से लेकर अब तक करीब 600 बच्चियों को प्रशिक्षण देकर आत्मनिर्भर बनाने का काम किया गया है. कई ऐसे लड़कियां और महिलाएं हैं जिन्होंने यहां से सीखने के बाद अपना खुद का काम शुरू कर दिया है. मौजूदा वक्‍त में संस्था में करीब 200 लड़कियां प्रशिक्षण ले रही हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : November 24, 2022, 16:35 IST



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here