Android और IOS फोन्स में आ गई है साउंड डिवाइस की सुविधा, आपके पास भी आवाज भांपकर करेगी अलर्ट

0
8


Android और IOS फोन्स में आ गई है साउंड डिवाइस की सुविधा, जानिए क्यों है ये खास

आवाज से पहचानने वाला फीचर फोन में हो तो इससे शानदार बात नहीं हो सकती. एप्पल के बाद गूगल (Google) में भी साउंड रेकग्निशन (Sound Recognition) का फीचर आया है.

नई दिल्ली. आवाज से पहचानना (Voice Recognition) अच्छा लगता है. आवाज से पहचानने वाला फीचर फोन में हो तो इससे शानदार बात नहीं हो सकती. एप्पल के बाद गूगल (Google) में भी साउंड रेकग्निशन (Sound Recognition) का फीचर आया है. इससे आपके आस-पास की आवाज को भांपकर यह नोटिफिकेशन भेज देगा. एप्पल ने अपने IOS 14 यूजर्स के लिए पिछले महीने यह फीचर डाला था. अब गूगल ने अभी अपने ग्राहकों के लिए इस फीचर को एंड्रॉइड डिवाइस (Android Device) के लिए लॉन्च किया है.

आपके फोन का माइक्रोफोन आपके द्वारा चुनी गई किसी विशष्ट आवाज को सुनता है और फिर अलर्ट भेजता है. आस-पास सुनाई देने वाली आवाजों के लिए यह होता है. यह उन लोगों के लिए अच्छा है जिन्हें सुनने में समस्या हो या किसी विशष्ट आवाज के लिए अलर्ट की जरूरत हो. इसकी वजह से वे किसी आवाज की मिस नहीं करेंगे.

लाइव ट्रांसक्राइब और साउंड नोटिफिकेशन ऐप डाउनलोड कर सकते है
जिन आवाजों का पता इस फीचर से लगेगा उसमें सायरन, कार का हॉर्न, डोरबेल, दरवाजा खटखटाना, पानी बहने, रोते हुए बच्चे की आवाज या सिर्फ चिल्लाने की आवाज शामिल है. आईफोन में यह सेटिंग्स में जाकर एक्सेसिबिलिटी और साउंड रेकग्निशन से ऑन होगा. एंड्रॉइड में यह सेटिंग्स, एक्सेसिबिलिटी और साउंड नोटिफिकेशन में आएगा. अगर आपको यह नजर नहीं आता है, तो आपको लाइव ट्रांसक्राइब और साउंड नोटिफिकेशन ऐप डाउनलोड करना होगा.वाई-फाई नेटवर्क या 4 जी से कनेक्ट नहीं भी होंगे तब भी यह काम करेगा

ये भी पढ़े  Realme ने की फेस्टिवल सेल की घोषणा! Phone-TV, Earphone पर दे रही है 5000 रुपए तक की छूट

आईफोन में साउंड आपको पैयर्ड वॉच पर भी सुनाई देगी. OS बेस्ड स्मार्ट वॉच पहनने पर भी यह साउंड सुनाई देगा. माइक्रोफोन हमेशा सुनने के मोड पर रहेगा, इसके लिए आप प्राइवेसी को लेकर चिंतित हो सकते हैं. इसको लेकर निश्चित होना चाहिए कि सभी साउंड प्रोसेस डिवाइस पर ही होगी. यह एल्गोरिदम प्रोसेस पर काम करेगा. इससे एक खास चीज यह होगी कि जो फॉर वाई-फाई नेटवर्क या 4 जी से कनेक्ट नहीं भी होंगे, तब भी यह काम करेगा. अलग-अलग आवाजों को मिस नहीं करना चाहते, तो आप भी इस फीचर का लुत्फ़ उठाएं.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here