AYODHYA: रामनगरी में खुली खगोल विज्ञान प्रयोगशाला, पृथ्वी और वायुमंडल की घटनाओं से परिचित होंगे नौनिहाल

0
12


हाइलाइट्स

अयोध्या के पूरा ब्लॉक के ददेरा प्राथमिक विद्यालय में खुली विक्रम साराभाई खगोलीय विज्ञान प्रयोगशाला.
इस स्कूल के छात्र अब पृथ्वी और उसके वायुमंडल में होने वाले परिवर्तनों की वजहों से रू-ब-रू हो सकेंगे.
डीएम नीतीश कुमार के मुताबिक, वे चाहते हैं कि बच्चे रटे नहीं बल्कि उनमें वैज्ञानिक टेंपरामेंट पैदा हो.

रिपोर्ट: सर्वेश श्रीवास्तव

अयोध्या. रामनगरी अयोध्या के ददेरा गांव में जनपद का पहला खगोल विज्ञान प्रयोगशाला खोला गया है. प्राथमिक विद्यालय के बच्चे अब खगोलीय जानकारी से लैस होंगे. वे पृथ्वी और उसके वायुमंडल में होने वाले परिवर्तनों की वजहों से रू-ब-रू होंगे. बीते दिनों अयोध्या के डीएम नीतीश कुमार ने पूरा ब्लॉक के ददेरा प्राथमिक विद्यालय में पहुंच कर विक्रम साराभाई खगोलीय विज्ञान प्रयोगशाला का उद्घाटन किया है. प्रयोगशाला में खगोल विज्ञान से संबंधित आधुनिक यंत्र मौजूद हैं. यहां पहुंचे डीएम नीतीश कुमार ने जब बच्चों से बातचीत की और सवाल-जवाब किए तो बच्चों ने डीएम को न्यूटन की गति के नियम के बारे में बताया.

News18 LOCAL से डीएम नीतीश कुमार ने कहा कि खगोल विज्ञान के साथ-साथ स्मार्ट क्लास भी बच्चे ज्वाइन करेंगे. एक से कक्षा 8 तक के बच्चे डिजिटल कंटेंट के जरिए सिखाया जाएगा. उम्मीद है कि खगोल शास्त्र के अध्ययन से बच्चों में वैज्ञानिक टेंपरामेंट भी आएगा.

खगोलीय जानकारी से लैस होंगे बच्चे

अयोध्या के डीएम नीतीश कुमार बताते हैं कि यहां पर हमलोगों ने एस्ट्रोनॉमी लाइव और स्मार्ट क्लासेस खोले हैं. यहां पर बच्चे एस्ट्रोनॉमी लैब देख रहे हैं. हमारा उद्देश्य है कि बच्चे रट के न पढ़े, बल्कि सीखें. बच्चे रटने की प्रवृत्ति को छोड़कर साइंटिफिक टेंपरामेंट लाएं. इसके साथ ही कहा कि प्रत्येक ब्लॉक में तीन-तीन स्कूल प्रयोगशाला के लिए सिलेक्ट किए जाएंगे. प्राइमरी विद्यालय व कंपोजिट विद्यालय में ही प्रयोगशाला खोली जाएगी. बच्चे रटने की बजाय समझने पर जोर दें. यहां के बच्चे न्यूटन के गति का नियम भी बताते हैं, जो कि अपने आप में काफी सराहनीय है.

Tags: Ayodhya News, Education, UP news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here