Ayodhya: राम मंदिर में दर्शन-पूजन करना होगा आसान, भक्तों को मिलेगी तिरुपति बालाजी जैसी सुविधाएं

0
31


रिपोर्ट – सर्वेश श्रीवास्तव

अयोध्या. उत्तर प्रदेश के अयोध्या में भगवान राम के मंदिर का निर्माण कार्य लंबे समय से चल रहा है. यहां हर साल लाखों की संख्या में रामभक्त दर्शन करने पहुंचते हैं. मंदिर बनने के बाद उम्मीद है कि इस संख्या में और बढ़ोतरी होगी. ऐसे में भक्तों की भीड़ से किसी तरह की अव्यवस्था न हो, सभी लोगों के लिए दर्शन करना आसान हो, इसका प्रबंध किया जाएगा. राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट की मानें तो अयोध्या में भी तिरुपति बालाजी मंदिर की तरह ही भीड़ प्रबंधन की योजना बनाई जा रही है.

राम जन्मभूमि में भगवान का दर्शन करने को आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की तकलीफ न हो और वे सुविधा से दर्शन कर सकें, इसके लिए राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के अधिकारी और मंदिर निर्माता कंपनी एलएंडटी के अधिकारियों के बीच लगातार बैठकें हो रही हैं. भक्तों को मंदिर में हर सुविधा मिले, उन्हें परेशानी न हो, इसके लिए मंदिर कमेटी देशभर के कई मशहूर मंदिरों का मुआयना कर रही है, जिसके आधार पर अयोध्या में भी ऐसी व्यवस्था बनाई जा सके.

श्रीराम मंदिर जन्मभूमि ट्रस्ट के अधिकारी पिछले कुछ दिनों में तिरुपति बालाजी, जगन्नाथपुरी, वैष्णो देवी जैसे बड़े मंदिरों और तीर्थ स्थानों पर गए हैं. वहां जाकर इन मंदिरों की व्यवस्था का अवलोकन किया गया है, ताकि भीड़ प्रबंधन की बारीकियों को समझा जा सके.

श्री राम जन्मभूमि के ट्रस्ट कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता का कहना है कि मंदिर निर्माण के साथ-साथ श्रद्धालुओं की सुख सुविधाओं, उनके ठहरने और खाने-पीने की भी उचित व्यवस्था हो, श्रीराम मंदिर की कमेटी का यह मकसद है. यहां आने वालों को भगवान के दर्शन के साथ-साथ किसी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े, इसका इंतजाम किया जा रहा है.

कहां बन रहा है भगवान राम का भव्य मंदिर? इस लिंक पर क्लिक कर पाएं सारी जानकारी- Shri Ram Mandir Ayodhyahttps://maps.app.goo.gl/vLegtcngqsDUBfu58

Tags: Ayodhya Ram Mandir Construction, Ram Temple Ayodhya



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here