Ayodhya News: योगी सरकार 10 करोड़ की लागत से कामाख्या धाम का करेगी कायाकल्‍प, जानें पूरा प्‍लान

0
21


रिपोर्ट- सर्वेश श्रीवास्तव

अयोध्या. राम नगरी अयोध्या में जहां एक तरफ भव्य राम मंदिर का निर्माण हो रहा है, तो वहीं दूसरी तरफ अयोध्या में कई महत्वपूर्ण स्थलों को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की तैयारी है. दरअसल केंद्र और प्रदेश सरकार की मंशा है कि राम नगरी अयोध्या को उसकी गरिमा के अनुरूप विकसित किया जाए. यही कारण है कि कई महत्वपूर्ण स्थलों को पर्यटन स्थल के रूप में भी विकसित करने की योजनाओं पर काम किया जा रहा है.

यूपी की योगी सरकार रुदौली विधानसभा में पड़ने वाली रुदौली तहसील क्षेत्र के कामाख्या धाम मंदिर के पास पड़े भूखंड को पर्यटन की तर्ज पर विकसित करने की योजना पर काम कर रही है. जल्द ही यहां दुधवा नेशनल पार्क कतर्निया जंगल जैसी पर्यटन स्थल विकसित करने की योजना हैं. राज्य सरकार की ओर से धार्मिक स्थानों की भव्यता के साथ-साथ उसके आस-पास के स्थानों को भी विकसित किया जा रहा है, ताकि जो प्रकृति के करीब समय बिताना चाहते हैं वो आध्यात्म के साथ-साथ प्रकृति को भी महसूस कर सकें

शासन को भेजा जा चुका है प्रस्ताव
NEWS 18 LOCAL से बात करते हुए क्षेत्रीय वन अधिकारी शीतांशु पांडे बताते हैं कि वायोडमेंस्टी पार्क का प्रस्ताव भेजा गया है. कामख्या मंदिर के आसपास जो मौजूदा वन विभाग का और ग्राम समाज का एरिया है. दोनों को मिलाकर एक प्रपोजल भेजा है. पहले भी प्रपोजल भेजा जा चुका था. अब थोड़ा संसोधित करके दोबारा जिला मजिस्ट्रेट द्वारा भी एक प्रपोजल भेजा गया है

बटरफ्लाई पार्क से लेकर साइकिलिंग ट्रैक तक शामिल
क्षेत्रीय वन अधिकारी शीतांशु पांडे बताते हैं कि वेटलैंड का कंजर्वेशन बहुत जरुरी है. वहां पर एक नेचर इंटरप्रिटेशन सेंटर, एक बटरफ्लाई पार्क, साइकिलिंग ट्रैक समेत 4 से 5 प्रपोजल हैं. इसका उद्देश्य है कि लोग यहां नेचर के करीब आएं थोड़ा सा यहां समय बिताएं.

10 करोड़ से ज्यादा लागत की हैं परियोजनाएं
क्षेत्रीय वन अधिकारी शीतांशु पांडे बताते हैं कि 90 हेक्टेयर का लैंड है, जिसमें 10 करोड़ से ऊपर का यह प्रोजेक्ट है. अभी कितना मिलता है, शासन इस पर क्या सोचता है, हम लोग लगे हुए हैं. जितनी जल्दी शासन इसको भेजता है उतनी जल्दी इस प्रस्ताव को लागू करके जमीन पर कार्यान्वित करेंगे.

Tags: Ayodhya News, UP Government, Yogi Adityananth



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here