Bareilly: इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के प्रीमियम अकाउंट से मिल रहीं घर बैठे बैंकिंग सुविधाएं, जानें सब

0
12


रिपोर्ट – अंश कुमार माथुर

बरेली. इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की ओर से उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधाएं देने के उद्देश्य से प्रीमियम खाता खुलवाने का अभियान बरेली मंडल में पोस्ट ऑफिस के द्वारा चलाया जा रहा है. इस अभियान के तहत उपभोक्ताओं को प्रीमियम खाताधारक होने पर भारतीय डाक विभाग की सभी सुविधाएं नि:शुल्क घर बैठे ही प्रदान की जा रही हैं. इसमें खाताधारकों को बार-बार बैंक आने-जाने के से छुटकारा मिलेगा. वहीं, तमाम बैंक चार्जेस में भी अन्य बैंकों के मुकाबले छूट मिलेगी.

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के प्रीमियम खातों के बारे में जानकारी देते हुए प्रवर डाक अधीक्षक अमित दत्त बताते हैं कि यह अकाउंट मात्र 200 रुपये से खोला जा सकता है. इसमें अनलिमिटेड बैंक फैसिलिटी ग्राहकों को डोर स्टेप पर उपलब्ध कराई जाएंगी. इसमें पहले वर्ष में वार्षिक शुल्क 149 रुपये और जीएसटी, इसके बाद दूसरे वर्ष से केवल 99 रुपये और जीएसटी शुल्क कर लिया जाएगा. खाता खुलवाने के लिए ग्राहकों को किसी गारंटर की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. केवल अपने आधार कार्ड से खाता खुलवाया जा सकता है.

प्रीमियम अकाउंट काफी किफायती
यह सुविधा उन लोगों के लिए अधिक सहज रहेगी है, जो लोग ऑनलाइन रुपए का लेन-देन अधिक करते हैं. उनके लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का यह प्रीमियम अकाउंट काफी किफायती रहने वाला है. इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के इस प्रीमियम अकाउंट के जरिए अगर आप किसी अन्य को खाते से रुपये ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो इसमें लेन-देन करने पर आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा. जबकि अन्य बैंकों में एक खाते से दूसरे खाते में रुपए ट्रांसफर करने पर सेवा शुल्क देना पड़ता है.

अनलिमिटेड लेन-देन की सुविधा
प्रीमियम अकाउंट के माध्यम से खाताधारक महीने में कितने भी बार रुपये जमा कर सकते हैं और निकाल सकते हैं. इसमें कोई पाबंदी नहीं की गई है. साथ ही इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के पेमेंट ऐप से तमाम तरह के बिल्स जमा करने की भी सुविधा प्रदान की जा रही है. वहीं इस ऐप से केंद्र सरकार की एंव राज्य सरकार की विभिन्न योजनाएं जैसे कन्या सुमंगला योजना आदि में इन्वेस्टमेंट के लिए भी सीधा माध्यम उपलब्ध कराया जा रहा है.

Tags: Bareilly news, India post payments bank, Post Office



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here