Bareilly: फाग सेव डिवाइस और सिग्नल पटाखे ट्रेनों को लेटलतीफी से दिलाएंगे छुटकारा, जानिए कैसे

0
7


रिपोर्ट : अंश कुमार माथुर

बरेली. सर्दी में कोहरे की वजह से ट्रेनों का लेट होना शुरू हो जाता है. ट्रेन ड्राइवरों को सबसे अधिक दिक्कत विजिबिलिटी को लेकर आती है. इसको लेकर पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय से ट्रेनों में ‘फाग सेफ डिवाइस’ व ‘सिग्नल पटाखा’ का इस्तेमाल करने और सिग्नल देने से पहले विजिबिलिटी की जांच करने का निर्देश जारी किया गया है. मुख्यालय ने पर्याप्त मात्रा में पटाखा सिग्नल व फाग सेव डिवाइस इज्जतनगर मंडल में 185 ट्रेनों को मुहैया कराई है.

पूर्वोत्तर रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी (PRO) राजेंद्र सिंह ने बताया कि इज्जतनगर मंडल में फाग सेव डिवाइस और पटाखा सिग्नल की आपूर्ति सुनिश्चित की गई है. अब कोहेरे से प्रभावित क्षेत्रों में चलनेवाली सभी ट्रेनों को फाग सेव डिवाइस उपलब्ध कराई जाएगी, ताकि कोहरे में सिग्नल का पता चले. इसके लिए सिग्नल साइटिंग बोर्ड, फाग सिग्नल पोस्ट, व्यस्त सम्पार और लिफ्टिंग बैरियर पर पीले व काले ल्यूमिस स्ट्रिप की व्यवस्था कराई गई है. साथ ही स्पष्ट विजिबिलिटी के लिए इनकी पेंटिंग भी कराई जा रही है.

पहले से रहें सावधान

ट्रेनों के सुरक्षित संचालन के लिए इस बार लखनऊ मंडल को 315, इज्जत नगर मंडल को 185 व वाराणसी मंडल को 415 फाग सेव डिवाइस की आपूर्ति की गई है. सभी इजनों में यह डिवाइस लगाई जा रही है. लोको पायलट को भी निर्देशित किया गया है कि वह ट्रेनों को नियंत्रित गति से चलाए.

बढ़ेगी पटरियों की पौट्रोलिंग

कोहरे के मौसम में काम करने वाले सिग्नल मैन को भी प्रशिक्षित किया गया है. वहीं स्टेशन मास्टरों को भी सख्ती से निर्देश दिया गया है कि वे लाइन क्लियरेंस देने से पहले विजिबिलिटी की जांच करें. उसके अलावा कोहरे के मौसम में अनुमोदित डिजाइन की प्लेशर टेल लाइट वाली लाल एलईडी लाइट व फ्लैशिंग टेल लैंप ट्रेनों के पीछे अंतिम एसएलआर में लगाए.

Tags: Bareilly news, Foggy weather, Indian railway, UP news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here