Best Tax saving Mutual Fund Income tax news which two mutual funds are best to save tax – Business News India – टैक्स सेविंग फंड

0
153


आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 है, इसे देखते हुए आप और हम जैसे लोग इनकम टैक्स बचाने के लिए निवेश के रास्ते खोजने में व्यस्त हैं। इसी क्रम में एक रास्ता म्यूचुअल फंड का भी है। टैक्स बचाने के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश आम बात है। लेकिन निवेश करने से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है। एक्सपर्ट के मुताबिक, एसआईपी टैक्स सेविंग म्यूचुअल फंड (ईएलएसएस) में निवेश करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। सेक्शन 80सी के तहत टैक्स सेविंग म्यूचुअल फंडों में 1.5 लाख रुपये तक निवेश कर टैक्स छूट का लाभ उठाया जा सकता है। अगर आप रिस्क ज्‍यादा लें सकते हैं और लक्ष्य लंबी अवधि का तो टैक्‍स बचाने के लिए आपको ईएलएसएस फंडों में निवेश के बारे में सोच सकते हैं। 

ईएलएसएस म्यूचुअल फंड के फायदे
ईएलएसएस म्यूचुअल फंड आपको 1,50,000 रुपए तक की टैक्स छूट मिलने में मदद करते हैं। टैक्स सेविंग निवेश विकल्प के रूप में ईएलएसएस का रिटर्न आमतौर पर अन्य की तुलना में अपेक्षाकृत ज्यादा रहता है। ऐसे फंड में आमतौर पर 3 साल की लॉक-इन अवधि होती है, यह अन्य टैक्स सेविंग निवेशों की तुलना में कम है। SIP के जरिए ईएलएसएस फंड में निवेश कर सकते हैं।. 

लॉन्ग टर्म के नजरिये से निवेश की रणनीति
यह बात शायद आपको मालूम हो, इक्विटी एक रिस्‍की एसेट मानी जाती है, इसके चलते ऐसी स्कीम्स के साथ रिस्क जुड़ा रहता है। शॉर्ट टर्म की बात करें तो ये अस्थिर भी हो सकती हैं, हालांकि लॉन्ग टर्म में इनमें ज्यादा रिटर्न देने की क्षमता होती है। एक बात आपको याद रखना चाहिए ईएलएसएस में निवेश का यह एकमात्र पैमाना नहीं होना चाहिए। इसमें कोई दो राय नहीं है कि टैक्स सेविंग म्यूचुअल फंडों में आमतौर पर तीन साल का लॉक-इन पीरियड होता है। लेकिन मतलब यह नहीं है कि आप अपना निवेश तीन साल के समय को ध्यान में रखकर करेंगे। एक्सपर्ट के मुताबिक, ये इक्विटी म्यूचुअल फंड स्कीमें हैं, इसलिए इनमें लॉन्ग टर्म के नजरिये से निवेश के बारे में रणनीति बनाई जाए तो बेहतर है। 

लॉन्ग टर्म में निवेश का फायदा 
आपके लिए ध्यान रखने वाली बात है कि ईएलएसएस आपके फाइनेंशियल प्लान का हिस्सा होना चाहिए। यह लॉन्ग टर्म में फाइनेंसियल गोल को पूरा करने में मदद करती हैं। आपको हम दो ऐसी स्कीम्स के बारे में बता रहें हैं। स्क्रिपबॉक्स की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, इस महीने आप इन दोनों स्कीम में टैक्स बचाने के लिए निवेश के बारे में सोच सकते हैं। हालाँकि आपको अनिवार्य रूप से सलाह दी जाती है कि निवेश का कोई भी निर्णय लेने से पहले स्कीम कि भलीभांति जांच कर लें और अपने फाइनेंसियल एडवाइजर से भी जरूर सलाह लें। 

केनरा रोबेको इक्विटी टैक्ससेवर फंड (ग्रोथ) Canara Robeco Equity Taxsaver fund (Growth)
पिछले तीन साल में इस स्कीम का सीएजीआर 23.8% रहा है। 28 जनवरी को स्कीम की एनएवी 114.51 रुपए थी। पिछले पांच साल की बात करें तो फंड ने 18.8% का सीएजीआर दिया है। यह स्कीम 2009 में लॉन्च हुई थी।

मिरे एसेट टैक्ससेवर फंड (ग्रोथ) Mirae Asset Tax Saver Fund (Growth)
पिछले तीन साल में इस स्कीम का सीएजीआर 23.9% रहा है। 28 जनवरी को स्कीम की एनएवी 30.655 रुपए थी। पिछले पांच साल की बात करें तो फंड ने 19.9% का सीएजीआर दिया है। यह स्कीम 2015 में लॉन्च हुई थी।

डिस्क्लेमर- निवेश का कोई भी निर्णय लेने से पहले स्कीम कि भलीभांति जांच कर लें। अपने फाइनेंसियल एडवाइजर से भी जरूर सलाह लें। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here