Bihar legislative council election no agreement made between nda coalition and mahagathbandhan on seat sharing nodmk8

0
176


पटना. बिहार में स्थानीय निकाय की चौबीस सीटों के लिए होने वाले विधान परिषद चुनाव (Bihar Legislative Council Election) को लेकर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) और मुख्य विपक्षी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) नीत महागठबंधन में अब तक सीटों के बंटवारे को लेकर अंतिम फैसला नहीं हो सका है. सत्तारूढ़ बीजेपी और जनता दल युनाइटेड (जेडीयू) में सीट शेयरिंग को लेकर खींचतान की स्थिति बनी हुई है. बीजेपी जहां 13 सीटों पर चुनाव लड़ने के फैसले पर अडिग है, और वो सीटों के बंटवारे (Seat Sharing) में किसी प्रकार का समझौता करने को तैयार नहीं है. वहीं, आरजेडी (RJD) नीत महागठबंधन में भी सीटों को लेकर ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है.

मंगलवार को बिहार बीजेपी के अध्यक्ष और सांसद संजय जायसवाल से एनडीए के घटक दल विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के विधान परिषद के चुनाव में चार सीटें देने या फिर पार्टी द्वारा अकेले सभी सीटों पर चुनाव लड़ने की बात कहे जाने को लेकर सवाल पूछा गया तो उनके चेहरे पर मुस्कान उभर आई. हालांकि उन्होंने इसका कोई जवाब नहीं दिया. लेकिन उनकी मुस्कान यह बता रही थी कि वो वीआईपी प्रमुख मुकेश सहनी की धमकी को कितनी गंभीरता से ले रहे हैं. बीजेपी पहले ही स्पष्ट कर चुकी है कि वो वीआईपी को कोई सीट नहीं देने जा रही है.

दरअसल सोमवार को मुकेश सहनी ने यह घोषणा की थी कि यदि एनडीए में उन्हें विधान परिषद चुनाव में चार सीटें नहीं मिलती हैं तो वो सभी 24 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेंगे. उन्होंने यह भी कहा था कि अब वर्षों से कुर्सी पर कुंडली मारकर बैठे लोगों को जगह खाली करनी होगी.

24 सीटों के लिए होना है विधान परिषद चुनाव

बता दें कि जिन 24 सीटों पर चुनाव होना है उसमें 19 विधान पार्षद जुलाई 2021 में रिटायर हुए थे. एमएलसी से रिटायर होने वालों में दिलीप जायसवाल, संजय प्रसाद, अशोक अग्रवाल, नूतन सिंह, सुमन कुमार, आदित्य नारायण पांडेय, राधाचरण साह, मनोरमा देवी, रीना यादव, संतोष कुमार सिंह, सलमान रागिब, राजन कुमार सिंह, सच्चिदानंद राय, टुन्नाजी पांडेय, बबलू गुप्ता, दिनेश प्रसाद सिंह, सुबोध कुमार, रजनीश कुमार और राजेश राम के नाम शामिल हैं.

वहीं, हरिनारायण चौधरी और सुनील कुमार सिंह का पिछले साल निधन होने से दो सीटें रिक्त हुई हैं. इसके अलावा, मनोज कुमार, रीतलाल यादव और दिलीप राय विधान पार्षद थे. मगर उन्होंने 2020 में हुए विधानसभा चुनाव लड़ा था और विजयी होकर विधायक बने थे.

आपके शहर से (पटना)

Tags: Bihar Legislative Council, Bihar News in hindi, Bihar politics, Bjp jdu, Mukesh Sahni



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here