Board Exam : यूपी में इंटर के प्रैक्टिकल का शेड्यूल जारी, स्टूडेंट ध्यान दें! एग्जाम के VIDEO बनेंगे

0
48


प्रयागराज. यूपी बोर्ड से जुड़ी बड़ी खबर आ रही है कि इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षाएं 20 अप्रैल से शुरू होंगी, जिसमें करीब 20 लाख परीक्षार्थी अपने स्कूल में प्रैक्टिकल नहीं देंगे. उत्तर प्रदेश में बोर्ड की लिखित परीक्षाएं समाप्त होने के बाद अब प्रैक्टिकल परीक्षाओं का सिलसिला शुरू होगा, तो छात्रों को परीक्षा सेंटरों पर ही एग्ज़ाम देने जाना होगा. यूपी बोर्ड के सचिव ने इन परीक्षाओं को लेकर तमाम व्यवस्थाएं करने के संबंध में ज़रूरी निर्देश क्षेत्रीय सचिवों को जारी किए हैं.

व्यवस्था के तहत जिन स्कूलों में बोर्ड की लिखित परीक्षा कराई गई थी, उन्हीं स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षा देने के लिए छात्रों को पहुंचना होगा. इससे पहले स्कूल में ही प्रैक्टिकल परीक्षा होती थी यानी जिन स्कूलों में छात्र पढ़ते हैं, वहीं यह एग्ज़ाम होता था. अब व्यवस्था बदली गई है और इसके लिए केंद्र बनाए जा रहे हैं. प्रैक्टिकल केंद्रों के बारे में भी सूचना जल्द जारी होने की बात कही जा रही है. यह भी महत्वपूर्ण है कि इसके लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट और स्टैटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए जा रहे हैं.

इंटरमीडिएट प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए राजकीय और सहायता प्राप्त स्कूलों के शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जा रही है. पहली बार ऐसा होगा कि इस परीक्षा के लिए सेंटरों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. सभी कॉलेजों को इस बारे में हिदायतें देकर यह भी कहा गया है कि परीक्षाओं के वीडियो बनाकर भेजें और रिकॉर्डिंग सुरक्षित रखें.

आपके शहर से (इलाहाबाद)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: UP Board Exam, UP news, Uttar pradesh news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here