Brahmins are main voter in Meja assembly seat NODNC

0
104


मेजा. प्रयागराज जिले की इस सीट पर ब्राह्मण समुदाय के लोगों की संख्या ज्यादा है. ऐसे में यहां पर हार ​जीत पर इस समुदाय के लोगों का प्रभाव पड़ता है. इस क्षेत्र की सबसे बड़ी समस्या की बात की जाए तो वह बेरोजगारी है. यही कारण है कि हर बार यहां चुनावों के समय रोजगार दिए जाने के वादे किए जाते हैं. बेरोजगारी यहां का प्रमुख राजनीतिक मुद्दा है. इस क्षेत्र में किसी बड़े उद्योग की कमी है इस​ कारण यहां पर युवाओं को रोजगार नहीं मिल पाता है. पिछले 2017 के चुनाव की बात करें तो यहां से नीलिमा करवरिया को लोगों ने विधायक चुना था.

इस सीट पर 1977 में जनता पार्टी के प्रत्याशी जवाहरलाल ने विधायक की कुर्सी हासिल की थी. उनके बाद 1980 में कांग्रेस के हिस्से में यह सीट गई थी और यहां से रामदास जीते थे. इसके बाद 1985 में भी कांग्रेस को ही यह सीट मिली और एक बार फिर रामदास पर लोगों ने भरोसा जताया. रामदास ने एक बार फिर 1989 में लोगों का विश्वास जीता लेकिन इस बार वे जनता दल के उम्मीदवार बनकर सामने आए थे.

1991 में अयोध्या आंदोलन के कारण सब जगह भाजपा की लहर थी. लेकिन इस सीट पर जनता दल अपनी सीट बचाने में कामयाब रहा था. पार्टी के विश्राम दास को लोगों ने विजयी बनाकर विधायक की कुर्सी पर बैठाया था. विश्राम चौथी बार जनता दल की ओर से विधायक बने थे. 1993 में यह सीट बहुजन समाज पार्टी के हाथों में चली गई थी. बसपा के राजबली जायसवाल ने इस सीट से जीत हासिल की थी. 1996 में कम्युनिस्ट पार्टी इस सीट पर आगे आई और पार्टी के रामकृपाल ने जीत हासिल की. 2002 में भी वे फिर से इसी पार्टी के टिकट से विधायक बने.

2007 में राजबली जायसवाल को जनता ने एक बार फिर मौका दिया. उन्होंने बसपा के टिकट से यहां चुनाव जीता. 2012 में समाजवादी पार्टी ने इस सीट से खाता खोला और पार्टी के गिरीश चंद्र यहां पर विधायक बने. उन्होंने इस चुनाव में बसपा के प्रत्याशी आनंद कुमार को मात दी. इसके बाद 2017 में भाजपा ने यहां पर खाता खोला और उदयभान करवरिया की पत्नी नीलम करवरिया ने यहां से जीत दर्ज की. आपको बता दें की उदयभान सपा विधायक जवाहर पंडित हत्याकांड में जेल में बंद हैं.

ब्राह्मण बाहुल इस क्षेत्र की कुल मतदाता संख्या 316457 है. इसमें से महिला मतदाता 139142 और पुरुष मतदाता 177301 हैं.

आपके शहर से (इलाहाबाद)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: UP Assembly Election



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here