Buddha Purnima: कल नेपाल से लौटते समय कुशीनगर में भगवान बुद्ध की पूजा करेंगे पीएम मोदी, बनेगा ये बड़ा रिकॉर्ड

0
29


कुशीनगर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बौद्ध धर्म के सबसे पवित्र दिन बुद्ध पूर्णिमा (Buddha Purnima) को कुशीनगर आने वाले पहले पीएम होंगे. वह भगवान बुद्ध के जन्‍मदिवस और महापरिनिर्वाण दिवस पर पूजा करेंगे. पीएम कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरने के बाद सेना के हेलीकॉप्टर से नेपाल स्थित भगवान बुद्ध के जन्मस्थल लुंबिनी जायेंगे, जहां भगवान बुद्ध की विशेष पूजा अर्चना का कार्यक्रम है. इसके बाद लुंबिनी से लौटने समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथगत भगवान बुद्ध के महापरिनिर्वाण स्थल (मृत्यु स्थल ) पर जाएंगे. इस दौरान वह कुशीनगर स्थित भगवान बुद्ध की शयन मुद्रा की प्रतिमा की विशेष पूजा करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पूजा के दौरान कुशीनगर स्थित विभिन्न देशों के मोनेस्ट्री (बुद्ध मंदिर) के बौद्ध धर्म गुरु भी मौजूद रहेंगे. कुशीनगर स्थित बुद्ध मंदिर के पार्किंग स्थल पर प्रधानमंत्री की गाड़ी पार्क होगी. इसके बाद विशेष इलेक्ट्रिक रथ से वह भगवान बुद्ध के मंदिर पहुंचेंगे. मंदिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भगवान बुद्ध की शयन मुद्रा की प्रतिमा का पूजन करेंगे.

भगवान बुद्ध के प्रति पीएम नरेंद्र मोदी खास सम्‍मान रखते हैं.

जानें क्‍यों खास है बुद्ध पूर्णिमा
बता दें कि बौद्ध धर्म के प्रवर्तक भगवान बुद्ध का बुद्ध पूर्णिमा के दिन जन्म हुआ था. यही नहीं, इसी दिन उनको ज्ञान की प्राप्ति हुई और बुद्ध पूर्णिमा के दिन ही महापरिनिर्वाण (मृत्यु) हुआ था, इसलिए इसे त्रिविध पावनी भी कहा जाता है. बौद्ध धर्म के सबसे पवित्र दिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशीनगर आने पर बौद्ध भिक्षु उत्साहित हैं. श्रीलंका बौद्ध बिहार के संस्थापक बौद्ध भिक्षु नंदरत्न भंते ने कहा,’ये बौद्ध उपासकों के लिए स्वर्णिम उपलब्धि है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस पवित्र दिन पर भगवान बुद्ध के जन्म और महापरिनिर्वाण स्थल पर पूजा करेंगे.

सीएम योगी ने शनिवार को लिया था जायजा
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशीनगर के दौरे को लेकर हो रही तैयारियों का जायजा लिया था. इस दौरान उन्‍होंने भाजपा के सांसद, विधायकों और नेताओं से मुलाकात के साथ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक करके सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी ली. साथ ही सीएम योगी ने भगवान बुद्ध के महापरिनिर्वाण मंदिर जाकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया था. इस दौरान सीएम ने भगवान बुद्ध की शयन मुद्रा की प्रतिमा की पूजा अर्चना की और चीवर दान किया.

Tags: Buddha Purnima, Kushinagar news, Pm narendra modi



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here