Budget 2022: मंत्रियों के वेतन-भत्‍ते के लिए 1045 करोड़, जानें विदेशी मेहमानों के मनोरंजन और PMO को कितना मिला फंड

0
147


लखनऊ. वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को आम बजट 2022 पेश किया. इसमें यूनियन कैबिनेट के लिए भी विशेष प्रावधान किया गया है. इस बार के बजट में केंद्रीय मंत्रियों के वेतन-भत्‍ते, प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO), विदेशी मेहमानों के मनोरंजन आदि के लिए 1,711 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. इसके अलावा राष्‍ट्रीय सुरक्षा सचिवालय, प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार, पूर्व राज्‍यपाल, पूर्व प्रधानमंत्रियों आदि के लिए भी बजट में फंड आवंटित किया गया है. बता दें कि इस बार के बजट में एक ओर जहां कई मदों में कटौती की गई है तो कई सेक्‍टर में फंड का आवंटन बढ़ाया भी गया है.

1,711 करोड़ रुपये के फंड में 1,045 करोड़ रुपये सिर्फ मंत्रिपरिषद के लिए आवंटित किए गए हैं. यह फंड कैबिनेट मंत्रियों, राज्‍य मंत्रियों और पूर्व प्रधानमंत्रियों के वेतन, यात्रा व्‍यय और अन्‍य भत्‍तों पर आने वाले खर्च के लिए हैं. इसके तहत ही वीवीआईपी के लिए विशेष अतिरिक्‍त फ्लाइट का खर्च भी शामिल है. प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार कार्यालय और नेशनल रिसर्च फाउंडेशन के लिए 300 करोड़ की व्‍यवस्‍था की गई है. इसके अलावा राष्‍ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय के लिए 232.71 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. कैबिनेट सेक्रेटेरियट के प्रशासनिक खर्च के लिए 66.70 करोड़ का प्रबंध किया गया है.

PMO के लिए 58.15 करोड़ का फंड
प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के प्रशासनिक खर्च के लिए इस बार के बजट में 58.15 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. इसके अलावा विदेशी राष्‍ट्रों से आने वाले मेहमानों के स्‍वागत और उनके मनोरंजन के मद में 6.09 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. इन्‍हीं पैसों से राष्‍ट्रीय दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा. पूर्व राज्‍यपालों के सेक्रेटेरियट असिस्‍टेंट के मद में 1.08 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं.

Tags: Budget, Finance minister Nirmala Sitharaman



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here