Budget 2022 What is National Tele-Mental Health Program Access to Mental health services 24 hours a day – India Hindi News

0
193


केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को जारी आम बजट 2022 के दौरान नेशनल टेली-मेंटल हेल्थ प्रोग्राम शुरू करने की घोषणा की। मानसिक स्वास्थ्य पर कोविड-19 महामारी के प्रभाव को स्वीकार करते हुए, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि केंद्र एक राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम शुरू करेगा। वित्त मंत्री ने संसद में अपने बजट 2022 के भाषण में कहा, “महामारी ने सभी उम्र के लोगों में मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ा दिया है। गुणवत्तापूर्ण मानसिक स्वास्थ्य परामर्श और देखभाल सेवाओं तक बेहतर पहुंच के लिए, एक राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम शुरू किया जाएगा।” 

क्या है नेशनल टेली-मेंटल हेल्थ प्रोग्राम?

पूरी दुनिया में जारी कोरोना महामारी ने लोगों के मानसिक स्वास्थ्य को लेकर एक नई बहस को जन्म दिया है। इसको देखते हुए वित्त मंत्री की इस घोषणा से एक बात स्पष्ट है कि सरकार अपने नागरिकों के मानसिक स्वास्थ्य को लेकर सजग है। नेशनल टेली-मेंटल हेल्थ प्रोग्राम यानी राष्ट्रीय टेली-मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत सभी के लिए गुणवत्ता, मानकीकृत और मुफ्त 24×7 मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच सुनिश्चित होगी। इसके अलावा ये प्रोग्राम देश में मानसिक स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच में एक बड़े अंतर को पाटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इसके अलावा, वित्त मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम में शानदार 23 टेली मानसिक स्वास्थ्य केंद्रों का एक नेटवर्क शामिल होगा। निम्हंस (NIMHANS) नोडल सेंटर होंगे और IIIT बैंगलोर मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के लिए तकनीकी सहायता प्रदान करेगा।

क्यों नेशनल टेली-मेंटल हेल्थ प्रोग्राम शुरू करेगी सरकार?

सरकार का ये कदम ऐसे समय में आया है जब, कई वैज्ञानिक प्रमाणों ने पुष्टि की है कि कोविड-19 ने लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर डाला है। महामारी के दौरान, मरीज चिंता और अवसाद के साथ-साथ ‘लॉन्ग कोविड’ की भी रिपोर्ट कर रहे हैं, जहाँ ठीक हो चुके मरीज ब्रेन फॉग का अनुभव करते हैं और स्पष्ट रूप से सोचने में सक्षम नहीं होते हैं, और उनमें न्यूरोलॉजिकल लक्षण भी देखने को मिलते हैं। सीतारमण ने घोषणा की कि IIIT बैंगलोर विशेष टेली-परामर्श सेवाओं के लिए टेक्नोलॉजी सहायता प्रदान करेगा।  

राष्ट्रीय टेली-मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने वित्त मंत्री का धन्यवाद कहा। उन्होंने कहा, “बजट में राष्ट्रीय टेली-मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा करने के लिए पीएम मोदी और वित्त मंत्री सीतारमण को धन्यवाद। NIMHANS (राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य और तंत्रिका विज्ञान संस्थान) के तहत उत्कृष्टता के 23 टेली-मानसिक स्वास्थ्य केंद्रों के नेटवर्क के साथ, यह सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण मानसिक स्वास्थ्य परामर्श सुनिश्चित करेगा।” केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा, “राष्ट्रीय टेली-मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम सभी के लिए गुणवत्ता, मानकीकृत और मुफ्त 24×7 मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच सुनिश्चित करेगा और देश में मानसिक स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच में एक बड़े अंतर को पाटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।”



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here