Burfbari se himachal mein nuksaan Snowfall and Rain Loss in Himachal 46 people dead and 40 crore rupees lost hpvk

0
25


शिमला. हिमाचल प्रदेश में सर्दियों के मौसम में अब तक हुई बारिश और बर्फबारी (Snowfall in Himachal) ने तबाही मचा दी है. प्रदेश में बीते 12 दिनों के भीतर 46 लोगों की जान इस बारिश और बर्फबारी के चलते हो चुकी है. इतना ही नहीं, 49 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान भी हुआ है. राजस्व विभाग नुकसान के आंकलन में जुटा है.

राजस्व विभाग के प्रधान सचिव ओंकार शर्मा ने बताया कि बर्फबारी और बारिश के चलते 1 जनवरी से 12 जनवरी के बीच इन 46 मौतों में से अधिकतर मृत्यु सड़क दुर्घटनाओं और गिरने के चलते हुई हैं. सबसे ज्यादा मौत चंबा जिले में हुई है. चंबा में 12 मौतें हुई हैं, बिलासपुर में 6, हमीरपुर में 1, कांगड़ा में 1, कुल्लू में 3, मंडी में 5, शिमला में 7, सिरमौर में 5, सोलन में 3 और ऊना जिले में 3 लोगों की मौत हुई है. उन्होंने बताया कि 73 लोग घायल हुए हैं और 47 मवेशियों की भी मौत हो चुकी है. उन्होंने कहा कि विभाग नुकसान का आंकलन कर रहा है और प्रभावितों को मदद दी जा रही है. इसमें सड़क हादसे भी शामिल हैं.
कच्चे मकानों पर भी आफत
सूबे में इन 12 दिनों में 11 कच्चे मकान पूरी तरह जमीदोंज हुए हैं, जबकि 2 पक्के मकानों 34 कच्चे मकानों को नुकसान पहुंचा है. इसके अलावा 24 गौशाला को नुकसान पहुंचा है. प्रदेश में सैकड़ों सड़कें अब भी बंद हैं, कई स्थान अंधेरे में डूबे हुए हैं और 100 से ज्यादा पेयजल योजनाएं प्रभावित हुई हैं. ऊंचाई वाले स्थानों में अधिकतर आबादी की मुश्किलें फिलहाल कम होने का नाम नहीं ले रही हैं.

फिर से खराब होगा मौसम

प्रदेश में बीते 3 दिनों से मौसम साफ जरूर रहा है, लेकिन अब फिर से बर्फबारी और बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ फिर से सक्रिय होने वाला है. 16 और 17 जनवरी को मध्यम और ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश-बर्फबारी की संभावना जताई गई है.

आपके शहर से (शिमला)

हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश

Tags: Bad weather, Himachal Police, Snowfall in Himachal, Weather Alert



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here