#BYJUSYoungGenius2: वीर कश्‍यप ने 11 साल की उम्र में बनाया कोरोना पर बोर्ड गेम, जीता राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार

0
186


नई दिल्‍ली. देश के प्रतिभाशाली बच्चों से दर्शकों का परिचय करा रहे News18- Byju’s Young Genius 2 सीरीज में इस बार आपकी मुलाकात प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार विजेता कोच्चि के वीर कश्‍यप से करा रहे हैं. यह एपिसोड 12 फरवरी को प्रसारित होगा. केरल के कोच्चि में रहने वाले वीर कश्‍यप बोर्ड गेम डिजाइनर हैं और उनका इस क्षेत्र में बड़ा नाम है. वीर की उम्र मात्र 11 साल है. वीर ने COVID-19 महामारी के दौरान, बोर्ड गेम बनाया जिसका उद्देश्‍य लोगों में जागरुकता बढ़ाना है.

नवाचार के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए वीर कश्‍यप को 2021 में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित किया गया. उन्‍होंने 2021 में ही इंडियन अचीवर्स फोरम द्वारा यंग अचीवर्स अवार्ड 2021 जीत लिया था. दरअसल वीर ने कोरोना महामारी के दौरान 2020 में एक बोर्ड गेम वीर ‘कोरोना युग’ के नाम से बनाया था, यह गेम महामारी से प्रेरित था.  इसके लिए उन्‍होंने घर में मौजूद सामान का ही उपयोग किया था. इसके नियम और खेलने का तरीका भी बेहद आसान है.

ये भी पढ़ें :  #BYJUSYoungGenius2: वर्ल्‍ड चैंपियन ताजमुल इस्‍लाम, दो बार जीता गोल्‍ड मेडल, कश्‍मीर में सिखाती हैं किकबॉक्सिंग 

ये भी पढ़ें:  #BYJUSYoungGenius2: नीलकंदन नायर ने बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, अरेबियन रिकॉर्ड बुक में आया नाम 

वीर कश्‍यप ने बताया कि इस गेम को ऑनलाइन या ऑफलाइन खेला जा सकता है. वीर ने इस गेम के 310 से अधिक पीस बेच चुका है और यह अब Amazon.in पर भी उपलब्‍ध है. अब वह तीन नए बोर्ड गेम्‍स विकसित कर रहा है. इनमें टूर डी गोवा एक कार्ड गेम होगा. दूसरा स्‍वर्णिम विजय वर्ष 1971 के युद्ध की 50वीं वर्षगांठ पर आधारित प्रिंट और प्‍ले गेम है और बेड़े के एडमिरल, नौसेना युद्ध खेल जल्‍द ही सामने होगा.

अद्भुत प्रतिभा के धनी बच्चों को स्किल दिखाने का एक मंच

 Byjus एक ऐसा शो है जहां अद्भुत प्रतिभा के धनी बच्चों को अपना स्किल दिखाने के लिए एक मंच दिया जाता है. इस शो में आने वाले गेस्ट और दर्शक दोनों बच्चों के टैलेंट को देख कर हैरान रह जाते हैं. ये एक ऐसा शो है जिसे देख कर बच्चे प्रेरित होते हैं. इसे देखने के बाद हर बच्चे अपने क्षेत्र में और बेहतर करना चाहते हैं. पहले सीज़न में ये शो सुपरहिट रहा. घर-घर लोग इस शो के बारे में जानने लगे थे. इस शो ने कई लोगों को कुछ नया करने के लिए जोश बढ़ाया. बच्चे तो इस शो के दीवाने है ही बड़े भी इस शो को खासा प्यार दे रहे हैं. न्यूज़ 18 के इस शो में एक बार फिर से युवा जीनियस को मौका मिलने जा रहा है.

Tags: Byjus Young Genius



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here