CCSU Admission: यूपी बोर्ड से पास विद्यार्थियों को स्नातक प्रथम वर्ष में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए अभी करना होगा इंतजार, जानें क्‍यों

0
12


रिपोर्ट- विशाल भटनागर

मेरठ. चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय प्रशासन (Chaudhary Charan Singh University administration ) ने भले ही 20 जून से स्नातक प्रथम वर्ष 2022-23 की प्रवेश प्रक्रिया के लिए रजिस्ट्रेशन (Registration) शुरू कर दिया हो,लेकिन यूपी बोर्ड के विद्यार्थियों को परीक्षा परिणाम आने के बाद भी उन्हें रजिस्ट्रेशन के लिए एक सप्ताह का इंतजार अभी और करना होगा. दरअसल विश्वविद्यालय प्रशासन को जब तक प्रयागराज यूपी बोर्ड के पास आउट छात्रों का डाटा उपलब्ध नहीं कराएगा, तब तक विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा छात्र-छात्राओं को रजिस्ट्रेशन की अनुमति जारी नहीं करेगा. बोर्ड से डाटा आने के बाद ही विद्यार्थी प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन करा पाएंगे.

विश्वविद्यालय के प्रेस प्रवक्ता प्रो. प्रशांत कुमार के अनुसार, विश्वविद्यालय ने यूपी बोर्ड को छात्र-छात्राओं के विवरण से संबंधित जानकारी के लिए पत्र लिख दिया गया है. जैसे ही बोर्ड द्वारा डाटा उपल्बध कराया जाएगा. विश्वविद्यालय उस डाटा को अपने मुख्य सॉफ्टवेयर में सेव करेगा. इसके बाद जो भी छात्र-छात्राएं आवेदन करेंगे. उनका डाटा खुद वेरीफाई हो जाएगा,जिससे फर्जी प्रवेश प्रक्रिया पर रोक लग पाएगी. ऐसे में अभी छात्र छात्राओं को 1 सप्ताह का इंतजार करना पड़ सकता है.

22 जुलाई तक चलनी है रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया
विश्वविद्यालय प्रशासन के अनुसार रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 22 जुलाई तक चलाई जाएगी.जिसमें धीरे-धीरे जिन बोर्ड के भी परीक्षा परिणाम आते जाएंगे.उनका डाटा मिलने के बाद उस बोर्ड के छात्र-छात्राएं आवेदन कर सकते हैं. छात्र छात्राओं के आवेदन आने के बाद उनके नंबरों के अनुसार मेरिट बनाई जाएगी. प्रथम मेरिट 24 जुलाई को जारी की जाएगी,जिसके अनुसार सभी कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया होगी. बताते चलें कि विश्वविद्यालय से संबद्ध स्नातक में 90,000 ट्रेडिशनल प्रोफेशनल कोर्स में प्रथम वर्ष के लिए प्रवेश होने हैं.अधिक जानकारी के लिए जांच छात्र-छात्राएं विश्वविद्यालय के मुख्य वेबसाइट http://www.ccsuniversity.ac.in/ccsum/index.php और विश्वविद्यालय के फोन नंबर0121 2764777 पर संपर्क कर सकते हैं.

Tags: Meerut College



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here