CCSU News: चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी ने बढ़ाई हॉस्‍टल फीस, छात्रों का हंगामा, दी ये चेतावनी

0
71


रिपोर्ट- विशाल भटनागर

मेरठ. एक तरफ उत्तर प्रदेश शासन द्वारा छात्रों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए मंथन किया जा रहा है. इस दौरान फीस पर भी लगाम लगाने के लिए प्रयास किया जा रहा है, ताकि गरीब से गरीब युवा को भी बेहतर शिक्षा उपलब्ध हो सके. वहीं, दूसरी ओर चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय प्रशासन ( Chaudhary Charan Singh University) द्वारा बढ़ती महंगाई को देखते हुए हॉस्टल में मैस की फीस में 13875 रुपये की बढ़ोतरी कर दी है. इसको लेकर छात्र-छात्राओं के होश उड़े हुए हैं कि आखिर इतनी फीस कैसे जमा करें.

दरअसल चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के हॉस्टल की मैस में पहले 83 रुपये प्रतिदिन छात्रों को चार्ज देना होता था. अब उसको 131.25 पैसे कर दिया है. ऐसे में जीएसटी सहित यह फीस 47175 रुपए देनी होगी. जबकि गत वर्ष यह थी सिर्फ 33300 रुपये ही थी.

गुणवत्ता में सुधार का दिया हवाला
सीसीएसयू चीफ वार्डन प्रोफेसर रूपनरायण ने News18 Local से बातचीत करते हुए कहा कि खाने की गुणवत्ता में सुधार करते हुए छात्रों को फल-मिठाई उपलब्ध कराने के लिए मैस की फीस बढ़ाई है. इसके लिए पहले सभी छात्रों से वार्ता की गई थी.

फीस बढ़ोतरी के खिलाफ आंदोलन की चेतावनी
छात्र नेताओं ने कहा कि विश्वविद्यालय परिसर में पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं अधिकतर किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं, जो आर्थिक चुनौतियों के बीच किसी तरह से अपने बच्चों की फीस का इंतजाम करते हैं. इस बीच विश्वविद्यालय द्वारा यह घोषणा एक तरफा फरमान की तरह है. प्रशासन ने छात्रों के हित की भी नहीं सोची कि आखिर में इतनी पीस कैसे से जमा करेंगे. इसलिए विश्वविद्यालय को ज्ञापन देकर चेताया है कि जल्द से जल्द इस फरमान को वापस ले अन्यथा एक बड़ा आंदोलन होगा.

विरोध के लिए सोशल मीडिया का सहारा
चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय प्रशासन के इस फैसले को लेकर छात्र-छात्राओं ने सोशल मीडिया का सहारा लिया है. छात्रों की बातों का कई छात्र संगठनों ने सपोर्ट भी किया है. छात्रों का कहना है कि हम पहले जैसा ही खाना खा लेंगे. बता दें कि विश्वविद्यालय के हॉस्टल में 1700 से ज्यादा छात्र-छात्राएं रहकर अपनी पढ़ाई पूरी करते हैं.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here