Chaitra Navratri : नवरात्रि और रमजान को लेकर बना गजब संयोग, 2 साल बाद मंदिरों-मस्जिदों में एक साथ लौटेगी रौनक

0
37


लखनऊ. इस साल नवरात्रि (Chaitra Navratri) का पर्व और रमजान ( Ramadan) का महीना साथ-साथ शुरू हो रहा है. यकीनन दो साल के बाद एक साथ मंदिरों और मस्जिदों में फिर से रौनक लौटेगी. चैत्र नवरात्रि दो अप्रैल को शुरू हो रहे हैं, तो वहीं रमजान तीन अप्रैल से शुरू हो सकता हैं. दरअसल रमजान की शुरुआत के लिए 2 अप्रैल को यदि चांद के दीदार हो जाएंगे तो यह अगले दिन से शुरू हो जाएंगे. वहीं, 28वें दिन चांद दिखने पर 29वें दिन ईद मानने का रिवाज है.

बता दें कि पिछले दो साल से कोरोना के प्रतिबंधों की जकड़न में ही पर्व मनाये जाते रहे हैं. अब तीसरी लहर के लगभग खत्म होने और चौथे लहर की कम संभावना के बीच ज्यादा खुले मन से पर्व मनाये जाएंगे, इसीलिए बाजारों में भी रौनक पहले से ज्यादा देखी जा रही है.

नवरात्रि के मौके पर यूपी सरकार ने दी बड़ी सौगात
नवरात्रि के मौके पर यूपी को एक बड़ी सौगात भी मिली है. वाराणसी से वैष्णों देवी धाम के दर्शन के लिए जम्मू तक की फ्लाइट 31 जनवरी से शुरू कर दी गयी है. वहीं, वाराणसी के काली मंदिर के मुख्य पुजारी पंडित त्रिलोक नाथ मिश्रा ने कहा कि चैत नवरात्रि में कमाख्या देवी और विन्ध्यवासिनी देवी की पूजा का बहुत महत्व होता है. 9 अप्रैल को अष्टमी होगी और 10 अप्रैल को नवमी मनायी जाएगी. दोनों ही दिन कन्या पूजन और उनके भोजन का रिवाज रहा है.

रमजान को लेकर भी उत्‍साह
रमजान की शुरुआत और ईद की तिथि के लिए चांद की चाल का भरोसा रहता है. रोजे की शुरुआत होने से 28वें दिन फिर से चांद देखा जाएगा. यदि चांद दिख जाएगा तो 29वें दिन ईद मनायी जाएगी. यदि उस रात चांद नहीं दिखा तो 30वें दिन हर हाल में ईद का त्यौहार मनाया जाएगा. लखनऊ स्थित मरकजी चांद कमेटी के अध्यक्ष खालिद रशीद फरंगी महली ने कहा कि 2 अप्रैल को चांद देखा जाएगा. चांद के दिख जाने पर 3 अप्रैल से रमजान की शुरुआत हो जाएगी. यदि चांद नहीं दिखा तो 4 अप्रैल से रमजान शुरू होगा.

दूसरी तरफ लखनऊ के रोजेदार जैद अहमद फैरूखी ने बताया कि रोजे के लिए खरीददारी शुरू हो गयी है. अभी तो ईद एक महीने दूर है, लेकिन सहरी और इफ्तार के समय खाने पीने वाली चीजें खरीदी जा रही हैं. शरबत का इंतजाम पहले कर लिया जा रहा है, क्योंकि पिछले साल रमजान के समय शरबत की बाजार में कमी हो गयी थी. साफ है कि इस साल मंदिरों में घंटे घड़ियाल और मस्जिदों में आजान एक साथ होने वाली है.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: Chaitra Navratri, Ramadan



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here