Chandra Grahan 2022: चंद्र ग्रहण के कारण बस इतनी देर होंगे बांके बिहारी के दर्शन, जानें समय

0
17


रिपोर्ट- चंदन सैनी

मथुरा. धर्म नगरी वृंदावन में ठाकुर बांके बिहारी जी के दर्शन करने के लिए प्रतिदिन हजारों श्रद्धालु आते हैं. इस बीच मंगलवार ( 8 नवंबर) को पड़ने वाले चंद्र ग्रहण के कारण ठाकुर बांके बिहारी मंदिर के दर्शनों के समय में परिवर्तन किया गया है, ताकि मंदिर दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े. दरअसल इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 8 नवंबर (कार्तिक पूर्णिमा) को पड़ रहा है.

बहरहाल चंद्र ग्रहण के चलते सुबह सूतक काल से पहले ही राजभोग सेवा पूर्ण कर दी जाएगी. जबकि शाम को चंद्र ग्रहण खत्म होने के बाद शयनभोग सेवा के लिए मंदिर के पट खोले जाएंगे.

जानिए क्या रहेगा दर्शन का समय?
NEWS 18 LOCAL से खास बात करते हुए मंदिर सेवायत शुभम गोस्वामी ने बताया कि सुबह 05:45 बजे मंदिर के पट खुलेंगे और 05:55 पर श्रंगार आरती होगी. इसके बाद 06:55 बजे राजभोग आरती के दर्शन के बाद मंदिर के पट बंद कर दिए जाएंगे. शाम को ग्रहण काल खत्म होने के बाद 07: 20 मिनट पर मंदिर के पट खुलेंगे, तो वहीं 08:25 पर मंदिर में शयन आरती होगी. आरती के बाद 08:30 बजे मंदिर के पट बंद कर दिए जाएंगे

जानिए ग्रहण के समय क्या करें
मंदिर सेवायत शुभम गोस्वामी ने बताया कि अगले दिन 9 नवंबर रविवार ठाकुर जी श्रद्धालुओं को अपने समय अनुसार दर्शन देंगे. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस ग्रहण में आप ठाकुर जी का ध्यान करिए. हरि नाम का संकीर्तन करिए, जो कि आपके लिए लाभदायक रहेगा. इस ग्रहण के सूतक प्रातः कालीन 08:29 पर शुरू होंगे. इस ग्रहण का स्पर्श 05:29 से प्रारंभ होगा और मोक्ष 06:18 पर होगा.

Tags: Mathura news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here