Chandra Grahan 2022: चंद्र ग्रहण पर गर्भवती महिलाएं भूलकर भी न करें ये 5 काम वरना हो सकते हैं ये नुकसान

0
23


हाइलाइट्स

चंद्र ग्रहण के दौरान रखा हुआ खाना खाने से परहेज करें.
चंद्र ग्रहण के दौरान घर से बाहर ना जाएं.

Chandra Grahan 2022: आज चंद्र ग्रहण लगने वाला है. यह साल का आखिरी चंद्र ग्रहण है. शाम के समय यह ग्रहण शुरू होगा, जिसका सूतक काल लगभग 9 घंटे पहले ही लग चुका है. मान्यता है कि इस दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए. यहां तक कि सभी मंदिरों के कपाट भी ग्रहण समाप्त होने तक बंद रहते हैं. सूर्य ग्रहण हो या चंद्र ग्रहण हर कोई के अंदर इसे देखने के लिए काफी जिज्ञासा बढ़ जाती है, लेकिन कुछ लोगों को सूतक काल के दौरान अपना विशेष ध्यान रखने की भी जरूरत होती है. खासकर, प्रेग्नेंट महिलाओं को ग्रहण लगने पर खास बातों का ध्यान रखना चाहिए. आइए जानते हैं चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को किन बातों का रखना चाहिए ख्याल, आइए जानते हैं पंडित जी की सलाह…

इसे भी पढ़ें: Chandra Grahan 2022: चंद्र ग्रहण के दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए? जानें यहां

चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं ना करें ये काम

श्री कल्लाजी वैदिक विश्वविद्यालय के ज्योतिष विभागाध्यक्ष डॉ. मृत्युञ्जय तिवारी के अनुसार, चंद्र ग्रहण के दौरान प्रेग्नेंट महिलाओं को कई तरह के कार्य करने से बचना चाहिए. ये कार्य उन्हें करने वर्जित हैं. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, गर्भवती महिलाओं को सूतक काल के समय खास सावधानी बरतनी चाहिए. इस दौरान आप कोई भी नुकीली चीज जैसे कैंची, सुई, चाकू आदि के इस्तेमाल से बचें. इससे आपके गर्भ में पल रहे शिशु को नुकसान पहुंच सकता है. उसके सेहत पर नकारात्मक असर हो सकता है.

– ये भी कहा जाता है कि सूर्य ग्रहण की ही तरह चंद्र ग्रहण में भी गर्भवती महिलाओं को अपने घर के अंदर ही रहना चाहिए. घर से बाहर जाने की भूल ना करें. मान्यताओं के अनुसार, यदि किसी कारण से घर से बाहर जाना पड़े तो प्रेग्नेंट महिलाओं को अपने पेट के ऊपर थोड़ा सा गोबर लगा लेना चाहिए, लेकिन यदि आप ऐसा नहीं करना चाहती हैं तो आप पेट पर थोड़ा सा गेरू लगा सकती हैं. ऐसा करने से गर्भ में पल रहे शिशु को कोई नुकसान नहीं होगा.

इसे भी पढ़ें: Chandra Grahan Time: पटना में 5:05 PM तो मुंबई में एक घंटे बाद दिखेगा चंद्र ग्रहण, जानें अपने शहर का टाइम

– आप इस समय सब्जी काटने से भी बचें, क्योंकि इस दौरान आप चाकू, छुरी आदि का इस्तेमाल करना पड़ता है. कहा जाता है कि इनका इस्तेमाल करने से बच्चे को शारीरिक समस्या हो सकती है. वह कमजोर जन्म ले सकता है.

– साथ ही आप चंद्र ग्रहण के दौरान रखा हुआ खाना खाने से भी परहेज करें. ऐसा कहा जाता है कि ग्रहण के दौरान नेगेटिव एनर्जी बढ़ जाती है, जिससे पका हुआ भोजन खाने लायक नहीं रहता है. यदि आप गर्भवती हैं तो ग्रहण से पहले बने हुए भोजन का सेवन ना करें. ग्रहण समाप्त होने के बाद पहले स्नान करें, साफ वस्त्र पहने, किचन की साफ-सफाई करें और उसके बाद ही ताजा बना हुआ भोजन ही खाएं.

– चंद्र ग्रहण में सोने से भी बचना चाहिए. धार्मिक मान्यताओं की मानें तो इससे गर्भ में पल रहे शिशु की सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. इतना ही नहीं, अन्य लोगों को भी ग्रहण के दौरान सोने से बचना चाहिए. इससे घर में सुख-समृद्धि की कमी हो सकती है.

Tags: Chandra Grahan, Dharma Aastha, Health, Lifestyle, Lunar eclipse



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here