Chandra Grahan Timings in Kanpur: चंद्र ग्रहण का इतनी देर रहेगा असर, इन राशियों के लोग बरतें सावधानी

0
16


रिपोर्ट :अखंड प्रताप सिंह

Chandra Grahan Timings in Kanpur: साल का अंतिम चंद्र ग्रहण आज (8 नवंबर) पड़ रहा है. देशभर में चंद्र ग्रहण का असर देखने को मिलेगा.वहीं, यूपी के कानपुर की बात की जाए तो यहां चंद्र ग्रहण शाम 5 बज कर 13 मिनट से शुरू होकर 6:29 तक चलेगा. चंद्र ग्रहण को लेकर सूतक भी लग गया है, जो कि सुबह 9:30 से शुरू हो गया है. कानपुर के पंडित कमलापति त्रिपाठी ने बताया कि यह चंद्रग्रहण साल का अंतिम चंद्र ग्रहण है. अभी 15 दिन पहले सूर्य ग्रहण भी पड़ा था. यह चंद्र ग्रहण लगभग सवा घंटे का है. इस दौरान लोगों को सावधानियां बरतनी चाहिए.

सूतक काल की वजह से कानपुर में सुबह जल्दी आरती के साथ पूजा पाठ करके मंदिर बंद कर दिए गए हैं. अब मंदिर शाम को 6:30 बजे के बाद ही खुलेंगे. पंडित कमलापति त्रिपाठी के मुताबिक, लोगों को सूतक के समय खाना पीने से भी बचना चाहिए. घर में रखे खाने-पीने के सभी सामानों में तुलसी के पत्ते या उसमें कुश डालकर रखना चाहिए. साथ ही कहा कि गर्भवती महिलाओं को भी ग्रहण के दौरान घरों के अंदर ही रहना चाहिए.

आज है कार्तिक पूर्णिमा
आज कार्तिक पूर्णिमा का पर्व मनाया जा रहा है, लेकिन चंद्र ग्रहण और सूतक लगने की वजह से शाम 6:30 बजे के बाद ही लोग इसका पूजन कर सकेंगे.इसके साथ ही कानपुर के सभी मंदिरों को भी 6:30 बजे के बाद साफ सफाई करने के बाद पूजा पाठ करके खोला जाएगा.

इन राशियों पर पड़ेगा असर
ग्रहण का असर राशियों पर सबसे ज्यादा पड़ता है. चंद्र ग्रहण को लेकर पंडित कमलापति त्रिपाठी ने बताया कि मुख्य रूप से वृशिक, तुला, मिथुन, कन्या और वृष राशियों पर चंद्रग्रहण का असर पड़ रहा है. इनको आर्थिक और सेहत का लेकर सावधानियां बरतनी चाहिए.

Tags: Chandra Grahan, Kanpur news, Lunar eclipse



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here