Chardham Yatra 2021Tirath Singh Rawat Government sent 30 thousand additional doses of coronavirus vaccine– News18 Hindi

0
17


देहरादून. उत्तराखंड (Uttarakhand) में कोरोना काल (COVID-19) में बंद पड़ी चारधाम यात्रा को खोलने की तैयारी शुरू हो गई है. एक जुलाई से जिलास्तर पर चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) शुरू हो जाएगी. यानि कि जिस जिले में जो धाम है, उस धाम में केवल उसी जिले के लोग यात्रा कर पाएंगे. कोरोना संक्रमण के मद्दे नजर सरकार कोई चूक नहीं छोड़ना चाहती. मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत (CM Tirath Singh Rawat) के निर्देश पर चार धाम यात्रा रूट वाले जिलों में वैक्सीनेशन की गति को बढ़ाई जाएगी. इसके लिए चमोली, उत्तरकाशी, रूद्रप्रयाग एवं चार धाम यात्रा के मार्ग में आने वाले टिहरी एवं पौड़ी जिलों को राज्य सरकार द्वारा अतिरिक्त वैक्सीन उपलब्ध करा दी गई है.

मुख्यमंत्री के निर्देश थे कि राज्य में निकट भविष्य में चार धाम यात्रा के प्रारंभ होने पर चार धाम यात्रा से सम्बन्धित समस्त पुजारी,दुकानदार,ढाबा संचालक स्थानिय निवासी, खच्चर-कंडी संचालक,कैब ड्राइवर और अन्य जो चार धाम में आने वाले यात्रियों के सीधे संपर्क में आ सकते है. उनका कोविड-19 वैक्सीनेशन प्राथमिकता के आधार पर जल्द से जल्द किया जाए, जिससे यात्रा में आने वाले यात्रियों के साथ-साथ इन सबकी सुरक्षा भी सुनिश्चित की जा सके.

इन जिलो को भेजी गई कोरोना वैक्सीन

इसके तहत बद्रीनाथ धाम वाले चमोली जिले को 5000, गंगोत्री, यमुनोत्री धाम वाले उत्तरकाशी जिले को 10000, केदारनाथ धाम वाले रुद्रप्रयाग जिले को 5000 और यात्रा रूट में पड़ने वाले टिहरी और पौड़ी जिले को 5000- 5000 अतिरिक्त डोज चार धाम से संबंधित व्यक्तियों के वैक्सीनैशन के लिए उपलब्ध कराई गई है.

गौरतलब है कि नैनीताल हाइकोर्ट में भी चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं को लेकर सुनवाई चल रही है. कोर्ट पहले ही राज्य सरकार को पुख्ता व्यवस्था करने के निर्देश देने के साथ ही 28 जून को पूरा रोड मैप पेश करने को कह चुका है. इसी के मद्देनजर राज्य सरकार अब तैयारियों में जुटी हुई है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली हाईकोर्ट की सख्त टिप्पणी: जेलों में हिंसा की वजह से प्रत्यर्पण का विरोध कर रहे आरोपी

जल्द गाइडलाइंस जारी करेगी सरकार

1 जुलाई से चारधाम यात्रा को स्थानीय लोगों के लिए आंशिक रूप से शुरू करने का फैसला ​उत्तराखंड सरकार ने लिया है. उत्तराखंड हाईकोर्ट ने कोविड 19 महामारी को देखते हुए कहा था कि जम्मू- कश्मीर में अमरनाथ यात्रा को भी रद्द किया गया है, इसलिए राज्य की तीरथ सिंह रावत सरकार को भी या तो चारधाम यात्रा को रद्द करना चाहिए या स्थगित. दूसरी तरफ उत्तराखंड सरकार के प्रवक्ता ने शर्तों और गाइडलाइनों के साथ चारधाम यात्रा को शुरू करने के फैसले के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सिर्फ तीन ज़िलों के लोगों के लिए ही यात्रा शुरू की जा रही है और गाइडलाइन्स तय की जा रही हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here