Chhattisgarh Board taken important decision for practical examination know details here

0
158


रायपुर. CG Board Exam 2022: छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण की रफ्तार लगातार बढ़ रही है. ऐसे में इसका असर आगामी परीक्षाओं पर भी पड़ सकता है, लिहाजा शिक्षा विभाग की ओर से परीक्षाओं से पहले ही कई फैसले लिए जा रहे हैं. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 10वीं और 12वीं बोर्ड के नियमित परीक्षार्थियों की प्रैक्टिकल परीक्षा में एक्सटर्नल एग्जामिनर (बाह्य परीक्षक) की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है. आपको बता दें कि 10 जनवरी से 31 जनवरी के बीच प्रैक्टिकल की परीक्षा आयोजित करने के निर्देश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी किए गए हैं. लेकिन बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर बाहर से बुलाए जाने वाले एक्सटर्नल एग्जामिनर की अनिवार्यता हटाई गई है.

बंद स्कूलों की परीक्षाएं 31 जनवरी के बाद भी ली जा सकेंगी
जिन जिलों में कोविड-19 संक्रमण के कारण कलेक्टर के आदेश द्वारा स्कूल को बंद किया गया है. उन जिलों में प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित करने के लिए 31 जनवरी 2022 तक की तिथि को शिथिल करते हुए उसके बाद प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित की जा सकती है. इसके लिए संबंधित जिले के जिला शिक्षा अधिकारी, जिला कलेक्टर से अनुमति प्राप्त करके प्रायोगिक परीक्षाएं आयोजित कराएंगे.

ये भी पढ़ें
Sarkari Naukri Result 2022: 10वीं, 12वीं पास के लिए विभिन्न पदों पर निकली हैं नौकरियां, जल्द करें आवेदन, लास्ट डेट में बचे हैं सिर्फ 3 दिन
UPSC Recruitment 2022: UPSC में इन विभिन्न पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, बिना परीक्षा होगा सेलेक्शन, जल्द करें अप्लाई

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव ने बताया कि राज्य में कोविड-19 महामारी के बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की प्रायोगिक परीक्षा एवं प्रायोजना कार्य आयोजित करने के संबंध में सभी मान्यता प्राप्त संस्थाओं को पत्र जारी किए गए हैं. इसके लिए संस्था प्राचार्य द्वारा आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएगी. संस्था प्राचार्य का यह दायित्व होगा कि निर्धारित परीक्षा समयावधि में संबंधित संस्था स्तर पर ही आंतरिक परीक्षक नियुक्त कर सुविधानुसार एक दिन में उतने ही छात्रों को बुलाकर प्रायोगिक परीक्षा, प्रायोजना कार्य आयोजित किए जाए, जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके.

आपके शहर से (रायपुर)

छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़

Tags: Board exam, Education news, Exam news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here