CM भूपेश बघेल का चुनावी दांव, Assembly Election 2023 से पहले किसानों को लेकर किया बड़ा ऐलान

0
5


रायपुर. छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव (2023 Assembly Election) के लिए अभी दो साल का वक्त बाकी है, लेकिन प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) अभी से चुनावी दांव चलने लगे है. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि सीएम भूपेश बघेल ने यह ऐलान कर दिया है कि विधानसभा चुनाव आते-आते किसानों को धान की कीमत 2800 रुपये मिलने लगेगी. साल 2018 के चुनाव में किसानों की कर्ज माफी और धान पर समर्थन मूल्य के वादों के साथ छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh News) में कांग्रेस ने बड़े बहुमत से जीत हासिल की थी. अब एक बार फिर जीत का यही फॉर्मूला कांग्रेस दोहराना चाहती है, इसलिए चुनाव से दो साल पहले ही यह ऐलान कर दिया गया है कि चुनाव आते-आते किसानों को धान की कीमत 2800 रुपये तक मिलेगी.

साल 2018 में 15 साल के वनवास के बाद सत्ता में लौटी कांग्रेस ने आते ही किसानों से 2500 रुपये प्रति क्विटंल की दर से धान खरीद शुरू कर दी. हांलाकि करीब 19 सौ रुपये समर्थन मूल्य और बाकी के पैसे राजीव गांधी न्याय योजना के तहत दिए जा रहे हैं, लेकिन देशभर में सबसे ज्यादा कीमत पर धान खरीदी के इस फैसले की चर्चा पूरे देश में हुई. लेकिन अब मुख्यमंत्री भूपेश बघेल यह कह रहे हैं कि चुनाव तक किसानों को 28 सौ रुपये धान की कीमत मिलेगी. हालांकि विपक्षी पार्टी बीजेपी के प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव का यह कहना है कि केन्द्र के द्वारा जो एमएसपी बढ़ाया गया है, कांग्रेस उसी राशि को देने की बात कह रहे हैं.
कांग्रेस की ओर से बड़ा बयान जारी
इधर कांग्रेस संचार विभाग प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के इस ऐलान को चुनावी वादों से जोड़कर नहीं देखते, लेकिन बातों ही बातों में इस बात का इजहार जरूर कर देते हैं कि 2018 की चुनावी घोषणा को कांग्रेस ने पूरा किया है.

छत्तीसगढ़ में जीत का स्वाद चखने के बाद कांग्रेस इस बात को समझ चुकी है कि अगर जीत बरकार रखनी है तो किसानों को खुश रखना होगा और इसलिए पिछले चुनावी वादों का अपडेट वर्जन अभी से खड़ा किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: OMG:  तेंदुए को नजदीक आता देख कुत्ते को आया हार्ट अटैक, तड़प-तड़पकर हुई मौत, देखें VIDEO 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की किसानों से बड़ी अपील

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के किसानों से पैरा यानी पराली जलाने की जगह दान करने की अपील की है. गोवर्धन तिहार कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के किसानों से पैरा (पराली) दान करने की अपील की. उन्होंने कहा कि धान की कटाई शुरू हो गई है और कटाई के बाद निकलने वाला पैरा यानी पराली को जलाने से मना किया और कहा कि यह पैरा आसपास के गांवों मे दान करें.

आपके शहर से (रायपुर)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

Tags: Assembly Election, Bhupesh Baghel, Chhattisgarhi News, Raipur news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here